comscore
News

48 घंटे के लिए ठप हो सकता है आपका इंटरनेट, ये रही वजह

ग्लोबल इंटरनेट यूजर्स नेटवर्क कनेक्शन फेल्युअर का सामना कर सकते हैं।

Using internet

ग्लोबल इंटरनेट यूजर्स नेटवर्क कनेक्शन फेल्युअर का सामना कर सकते हैं। यानी इंटरनेट वैश्विक स्तर पर डाउन हो सकता है और स्लो चल सकता है। दुनियाभर में यूजर्स को  इंटरनेट चलाने में दिक्कत हो सकती है। रूस ने इस बात की जानकारी दी है। रूस का कहना है कि इंटरनेट के मेन डोमेन सर्वर्स और इससे जुड़े हुए नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर कुछ वक्त के लिए डाउन हो सकते हैं।

इस दौरान इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) मेंटेनेंस वर्क को जारी रखेगा। वो क्रिप्टोग्राफि की में बदलाव के जरिए ऐसा करेगा। इससे इंटरनेट एड्रेस बुक व डोमने नेम सिस्टम (DNS) को प्रोटेक्ट करने में सहायता मिलेगी।

ICANN का कहना है कि साइबर हमलों की बढ़ती घटनाओं का सामना करने के लिए यह जरूरी है। सीआरए (कम्युनिकेशन रेग्युलेटरी अथॉरिटी) ने अपने बयान में कहा है कि सुरक्षा के लिए ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन जरूरी है। जो नेटवर्क ऑपरेटर्स व इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISPs) इस बदलाव के लिए तैयार नहीं है वो इससे प्रभावित हो सकते हैं। इस दौरान इंटरनेट यूजर्स को वेब पेजिज को एक्सेस करने में समस्या हो सकती है। यह समस्या 48 घंटे तक के लिए हो सकती है।

  • Published Date: October 12, 2018 10:15 AM IST