comscore
News

ग्लोबल PC मार्केट में दर्ज की गई 3.7% की गिरावट, लेनोवो टॉप पर

IDC की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 के पहले दो क्वॉर्टर भी इंडस्ट्री के लिए चुनौतीपूर्ण बने रह सकते हैं।

IDC 2019

2018 के चौथे क्वॉर्टर में डेस्कटॉप, नोटबुक्स और वर्कस्टेशंस के कुल ग्लोबल शिपमेंट में 3.7% की  गिरावट दर्ज की गई है। इससे पिछले साल के इसी क्वॉर्टर की तुलना में यह गिरावट दर्ज की गई है। रिसर्च फर्म IDC की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक 2018 के चौथे क्वॉर्टर में पर्सनल पीसी का शिपमेंट 6.81 करोड़ रहा।
हालांकि एनालिस्ट के अनुमान से यह गिरावट कम दर्ज की गई है। एनालिस्ट का अनुमान था कि कुल शिपमेंट में 4.7% की गिरावट देखने को मिलेगी। लेकिन 2016 के तीसरे क्वॉर्टर के बाद से यह अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है।

IDC की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 के पहले दो क्वॉर्टर भी इंडस्ट्री के लिए चुनौतीपूर्ण बने रह सकते हैं। इस दौरान भी कुल शिपमेंट में गिरावट देखने को मिल सकती है। इसके अलावा अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते इकनॉमिक टेंशन के चलते भी इंडस्ट्री के लिए आने समय काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इन दोनों देशों के बीच व्यापार संतुलन सही नहीं चल रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका और चीनी मार्केट में सुस्ती के कारण ही  ग्लोबल शिपमेंट में 3.7% की  गिरावट दर्ज की गई है। अगर आगे भी हालत नहीं सुधरे तो इंडस्ट्री के लिए ऐसा ही चुनौतीपूर्म समय बना रह सकता है। शिपमेंट में लेनोवो टॉप मैन्युफैक्चरर रही है। वहीं HP की शिपमेंट में 3.2% की गिरावट देखने को मिली है।  Dell शिपमेंट के लिहाज से तीसरे, एप्पल चौथे और एसर पांचवे नंबर पर रही है।

  • Published Date: January 11, 2019 2:23 PM IST