comscore
News

गूगल ने असिस्टेंट की काबिलियत बढ़ाने के लिए स्टार्टअप को खरीदा

इस अधिग्रहण से यूजर्स के सवालों के सही उत्तर देने में गूगल अस्सिटेंट की क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

  • Published: January 6, 2019 11:40 AM IST
Google Logo

गूगल ने एक स्टार्टअप का अधिग्रहण किया है, जिसका नाम सुपरपॉड है। यह एक एप बनाती है, जो यूजर्स को सवाल पूछने और विशेषज्ञ द्वारा उसके तेजी से उत्तर प्राप्त करने में सक्षम बनाती है। इस अधिग्रहण से यूजर्स के सवालों के सही उत्तर देने में गूगल अस्सिटेंट की क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलेगी। एक्सिओस की जारी रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल ने ‘एक्वि-हायर’ के संस्थापकों को करीब 6 करोड़ डॉलर का भुगतान किया और सुपरपॉड की कुछ परिसंपत्तियों की खरीद की।

गूगल ने बाद में फोर्चुन के अधिग्रहण की पुष्टि की, लेकिन सौदे की विस्तृत जानकारी नहीं दी। सुपरपॉड ने पिछले साल अपने क्यूएंडए एप को बंद कर दिया था। सुपरपॉड के संस्थापकों ने एक संदेश में लिखा, “हम इस वक्त कोई विवरण साझा नहीं कर सकते। हम भविष्य को लेकर बेहद उत्साहित हैं।”

गूगल अपने असिस्टेंट की क्षमता को बढ़ाने पर लगातार काम कर रहा है, ताकि अमेजन एलेक्सा जैसी प्रतिस्पर्धी वॉयस आधारित सेवाओं से आगे निकल सके। दुनिया भर में हालांकि अमेजन की एलेक्सा अधिक लोकप्रिय है, लेकिन गूगल असिस्टेंट ने हाल ही एक परीक्षण में उसे और अन्य वॉयस असिस्टेंट सीरी को पीछे छोड़ दिया था। यह परीक्षण स्मार्ट स्पीकर्स की प्रभावकारिता को समझने के लिए किया गया था। द स्ट्रीट डॉट कॉम ने पिछले महीने बताया था कि इस परीक्षण में गूगल असिस्टेंट ने 87.9 फीसदी जवाब सही दिए थे।

  • Published Date: January 6, 2019 11:40 AM IST