comscore
News

गूगल ने चीनी सर्च इंजन प्रोटोटाइप में फोन नंबर जोड़े

सर्च इंजन दिग्गज ड्रैगनफ्लाई ब्राउसर को खासतौर से चीन के लिए विकसित कर रहा है।

  • Published: September 16, 2018 8:57 AM IST
Google

गूगल ने चीन के लिए तैयार किए जा रहे सेंसरयुक्त सर्च इंज ‘ड्रैगनफ्लाई’ का एक प्रोटोटाइप विकसित कर लिया है, जिसमें यूजर्स की सर्च हिस्ट्री के साथ उसके निजी फोन नंबर को जोड़ दिया जाता है। द इंटरसेप्ट की रपट में शनिवार को बताया गया है कि इसका मतलब यह है कि अगर सुरक्षा एजेंसियां गूगल से सर्च रिकार्ड प्राप्त करना चाहें तो हरेक व्यक्ति को आसानी से पकड़ सकती हैं कि किसने कौन-सी जानकारी सर्च की है। खासतौर से सरकार द्वारा प्रतिबंधित शब्दों या जानकारियों को सर्च करनेवालों को उनके निजी फोन नंबर के माध्यम से आसानी से पकड़ा जा सकता है।

सर्च इंजन दिग्गज ड्रैगनफ्लाई ब्राउसर को खासतौर से चीन के लिए विकसित कर रहा है, जो देश की सत्ताधारी कम्युनिस्ट शासन के लिए संवेदनशील जानकारियों को सेंसर करने के बाद यूजर्स को दिखाएगा। इसमें राजनीतिक असहमति, मुक्त अभिव्यक्ति, प्रजातंत्र, मानवाधिकार और शांतिपूर्ण प्रदर्शन जैसे शब्दों और इनसे जुड़ी जानकारियों को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

रपट में कहा गया है कि इस परियोजना के बारे में जानकारी रखनेवाले सूत्रों का कहना है कि चीन की एक कंपनी के साथ संयुक्त उद्यम में ‘ड्रैगनफ्लाई’ का परिचालन किया जाएगा और इस उद्यम में काम करनेवाले कर्मचारी सर्च इंजन के लिए प्रतिबंधित विषयों और शब्दों को अपडेट करते रहेंगे।

  • Published Date: September 16, 2018 8:57 AM IST