comscore Google ने की कई सिक्योरिटी फीचर्स की घोषणा, इंटरनेट यूज करना होगा सुरक्षित
News

Google ने की कई सिक्योरिटी फीचर्स की घोषणा, इंटरनेट यूज करना होगा सुरक्षित

Google I/O 2022 में कंपनी ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं, जिनमें यूजर के डेटा प्राइवेसी का खास ख्याल रखा गया है। गूगल ने इंटरनेट स्पेस को यूजर के लिए सुरक्षित बनाने के लिए ये घोषणाएं की हैं।

google (1)

Google I/O 2022 में गूगल ने कई नई चीजों की घोषणा की है, जिनमें अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम Android 13, गूगल के सर्च फीचर में होने वाले बदलाव और YouTube में जुड़ने वाले फीचर्स की घोषणा की है। इनके साथ कंपनी ने नए सिक्योरिटी फीचर की भी घोषणा की है, जो इंटरनेट ब्राउजर और शॉपिंग एक्सपीरियंस को सुरक्षित बनाता है। Also Read - Google की Android यूजर्स को चेतावनी, यह दमदार Spyware कर रहा जासूसी

अकाउंट सुरक्षित नहीं होने पर दिखेगा यैलो अलर्ट

गूगल ने अकाउंस सेफ्टी स्टेटस फीचर की घोषणा की है। यह फीचर यूजर का अकाउंट सुरक्षित है या नहीं, इसके बारे में इंडिकेट करेगा। जैसे ही यूजर के अकाउंट में किसी तरह के सिक्योरिटी खामी का पता चलेगा, यूजर के प्रोफाइल पिक्चर आइकन पर एक यैलो अलर्ट दिखेगा, जो दर्शाएगा की अकाउंट कि सिक्योरिटी में कोई दिक्कत है। जिसे देखकर यूजर अपने अकाउंट को सुरक्षित कर सकेंगे। Also Read - Google रिपोर्ट में सामने आई बड़ी बात, 28.3 फीसदी डिवाइस में इंस्टॉल है Android 11 ऑपरेटिंग सिस्टम

गूगल ऐप के अलावा वर्क स्पेस को भी फिशिंग अटैक से बचाने के लिए फीचर ला रहा है। यह फीचर यूजर के Gmail से लिंक गूगल डॉक्स, शीट और स्लाइड्स आदि को फिशिंग अटैक से बचाएगा। Also Read - गामा पहलवान का आज 144वां जन्मदिन, गूगल ने डूडल बनाकर दिया सम्मान

ऑटोमैटिक 2-स्टेप वेरिफिकेशन (2SV)

ऑटोमैटिक 2 स्टेप वेरिफिकेशन्स फीचर भी गूगल ला रहा है। यह फीचर यूजर के अकाउंट में 2 स्टेप वेरीफिकेशन एक्टिव न होने पर उसमें यह ऑटो एनरॉल कर देगा। यह फीचर यूजर को पासवर्डलेस एक्सपीरियंस देगा, जिसकी वजह से यूजर के अकाउंट के हैक होने का खतरा बेहद कम होगा। पिछले साल गूगल ने 150 मिलियन यूजर्स के अकाउंट को 2SV (टू स्टेप वेरिफिकेशन) के लिए ऑटो एनरॉल कर दिया था।

वर्चुअल कार्ड

गूगल ने I/O 2022 में वर्चुअल कार्ड की भी घोषणा की है। यह फीचर Android डिवाइसेज के गूगल क्रोम ऐप के साथ काम करेगा। वर्चुअल कार्ड फीचर यूजर के पेमेंट डिटेल के ऑटोफिल के साथ काम करेगा। ऑटोफिल में यूजर के एक्चुअल क्रेडिट या डेबिट कार्ड नंबर को एक वर्चुअल नंबर से रिप्लेस किया जाएगा। जिसकी वजह से यूजर को कार्ड की डिटेल जैसे कि CVV आदि को मैनुअली एंटर नहीं करना होगा। हालांकि, फिलहाल यह फीचर अमेरिका में रोल आउट किया जाएगा।

सिक्योर एंड प्रोटेक्टेड कम्प्यूटिंग

Google ने प्रोटेक्टेड कम्प्यूटिंग की भी घोषणा की है, जो यूजर डेटा की प्राइवेसी और सेफ्टी का ख्याल रखेगा। गूगल ने बताया कि यह फीचर यूजर डेटा को सुरक्षित बनाने के लिए उपयोगी होगा। गूगल ने सर्च रिजल्ट से अपनी जानकारी हटाने के लिए टूल की घोषणा की है, जिसे कुछ महीनों में रोल आउट किया जाएगा। इसके अलावा यूजर ऐड्स को अपने हिसाब से कंट्रोल भी कर सकेंगे। यानी जो ऐड आपको इंटरनेट पर नहीं देखना है, वो आप My Ad Center से रिस्ट्रिक्ट कर सकेंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 12, 2022 5:18 PM IST



new arrivals in india