comscore Google Assistant अब Hindi समेत 7 Regional Languages में करेगा बात
News

Google Assistant अब हिंदी समेत सात भारतीय भाषाओं में करेगा बात, बोलना होगा "ओके गूगल, हिंदी में बोलो"

हिंदी के अलावा कंपनी ने इसमें उर्दू, मराणी, गुजराती, बंगाली, तेलगु, कन्नड और तमिल भाषा का सपोर्ट जोड़ा है।

  • Published: September 19, 2019 4:01 PM IST
google assistant

Google Assistant अब आपसे हिंदी में भी बात कर सकेगा। जी हां, कंपनी की लेटेस्ट घोषणा के मुताबिक, आज से स्मार्ट स्पीकर, स्मार्टफोन और कंप्युटर में गूगल असिस्टेंट आपसे हिंदी में बात कर सकेगा। कंपनी ने Hindi के साथ-साथ इसमें आठ अन्य भारतीय भाषाओं का सपोर्ट भी दिया है। इसके लिए आपको Google Assistant ऐप को अपडेट करना होगा। इसके बाद आपको Google Assistant की डिफॉल्ट भाषा को हिंदी में स्विच करना होगा। हिंदी में स्विच करने के लिए आपको “Okay Google, Hindi Mein bolo” (ओके गूगल, हिंदी में बोलो) बोलना होगा और ऐप अपनी बोलने की भाषा को हिंदी में बदल देगा। Also Read - Honor 9A की सेल आज 11 बजे Amazon पर, 4 कैमरा, 64GB स्टोरेज को इस कीमत में खरीदें

Google Assistant ऐप में हिंदी भाषा और अन्य रिजनल भाषाओं का सपोर्ट पहले भी था। पहले भाषा को बदलने के लिए यूजर्स को OS की भाषा बदलनी पड़ती थी, लेकिन अब यूजर्स बिना फोन की भाषा बदले केवल Google Assistant की भाषा बदल सकता है। IndiaToday के मुताबिक, हिंदी के अलावा कंपनी ने इसमें उर्दू, मराठी, गुजराती, बंगाली, तेलगु, कन्नड और तमिल भाषा का सपोर्ट जोड़ा है। Also Read - Redmi Note 9, Redmi Note 9 Pro, Redmi Note 9 Pro Max की सेल आज Amazon, Mi.com पर

Also Read - Samsung Galaxy M31s की सेल आज से Amazon पर, 6000mAh बैटरी, 5 कैमरा फोन को इस कीमत में खरीदें

बात दें कि हाल ही में अमेजन ने भी अपने वॉयस असिस्टेंट Alexa में हिंदी और हिंग्लिश भाषाओं को सपोर्ट जोड़ा है। हिंदी के साथ शुरुआत करने के लिए अब महज इतना कहना होगा, “एलेक्सा, हिंदी में सेट करने में मेरी मदद करें।” भारत में मौजूदा इको ग्राहक एलेक्सा ऐप पर डिवाइस सेटिंग्स के अंदर भाषा विकल्पों के माध्यम से हिंदी विकल्प चुन सकते हैं। इको शो उपयोगकर्ता स्क्रीन को ऊपर से नीचे की ओर स्वाइप करके भाषा बदलने के लिए सेटिंग्स सेक्शन तक पहुंच सकते हैं।

एलेक्सा अब ‘बॉलीवुड के लेटेस्ट गाने सुनाओ’, ‘क्रिकेट स्कोर बताओ’, ‘शेर की आवाज सुनाओ’ और ‘एलेक्सा, अपने बारे में बताओ’ जैसी कमांड भी समझ सकेगा। एलेक्सा-हिंदी बोस के कई स्मार्ट स्पीकर की रेंज में उपलब्ध है। इसके अलावा मोटोरोला, मायबॉक्स, बोट, पोट्ररेनिक्स, फिंगर्स, सोनी, आईबॉल और डिश जैसे ब्रांड्स जल्द ही हिंदी भाषा को सपोर्ट करने वाले उपकरण लॉन्च करेंगे। इसके साथ ही यह कंपनियां पहले से मौजूद एलेक्सा-निर्मित उपकरणों को अपडेट भी करेंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: September 19, 2019 4:01 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers