comscore Google Assistant अब पहचान लेगा आपकी आवाज, आ रहा नया फीचर
News

Google Assistant अब पहचान लेगा आपकी आवाज, आ रहा पर्सनलाइज्ड स्पीच रिकग्निशन फीचर

लेटेस्ट रिपोर्ट में Google इन दिनों वॉइस कमांड पर पर्सनल टच देने के लिए एक पर्सनलाइज्ड स्पीच रिकग्निशन फीचर पर काम कर रहा है, जो कि भविष्य में यूजर की आवाज की पहचान सकेगा। यह फीचर Google Assistant में उपलब्ध कराया जाएगा।

  • Published: May 31, 2022 12:14 PM IST
google assistant

Image: Pixabay


आपने अपने स्मार्टफोन या फिर स्मार्ट स्पीकर पर Google Assistant का इस्तेमाल तो जरूर किया होगा। वहीं, अब गूगल असिस्टेंट का यह फीचर और भी ज्यादा स्मार्ट होने जा रहा है। लेटेस्ट रिपोर्ट की मानें, तो Google इन दिनों एक पर्सनलाइज्ड स्पीच रिकग्निशन फीचर पर काम कर रहा है, जो कि इन-फ्यूचर यूजर्स की आवाज को पहचानने का काम करेगा। Also Read - Android 13 launch timeline: जानें कब लॉन्च होगा Google का नया ऑपरेटिंग सिस्टम

आपकी आवाज को पहचान लेगा ये फीचर

9to5Google की लेटेस्ट रिपोर्ट में Google इन दिनों वॉइस कमांड पर पर्सनल टच देने के लिए एक पर्सनलाइज्ड स्पीच रिकग्निशन फीचर पर काम कर रहा है, जो कि भविष्य में यूजर की आवाज की पहचान सकेगा। यह फीचर Google Assistant में उपलब्ध कराया जाएगा। इस फीचर के आने के बाद Google Assistant केवल आपकी आवाज पर ही रिस्पॉन्स करेगा। अगर कोई और आपके डिवाइस से वॉइस कमांड देने की कोशिश करेगा, तो Google Assistant उस पर रिस्पॉन्स नहीं देगा। Also Read - Google Pixel 7 और Pixel 7 Pro की लॉन्च डेट हुई लीक, यूजर्स इस दिन से कर पाएंगे प्री-ऑर्डर!

Google इस नए पर्सनलाइज्ड स्पीच रिकग्निशन फीचर को Google Assistant की सेटिंग्स में उपलब्ध कराएगा, जिसे आप ऐप के जरिए एक्सेस कर सकेंगे। हालांकि, ध्यान देने वाली बात यह है कि यूजर्स को पर्सनलाइज्ड स्पीच रिकग्निशन के लिए Google के साथ अपनी ऑडियो रिकॉर्डिंग शेयर करनी पड़ेगी। यह रिकॉर्डिंग डिवाइस में स्टोर होकर बेहतर रिजल्ट डिलीवर करेगा। Also Read - Google Play Store से नकली ऐप्स की होगी छुट्टी, ऐड की बारिश पर भी लगेगी लगाम

कैसे काम करेगा ये फीचर

इस फीचर को लेकर जानकारी दी गई है कि आपको अपनी ऑडियो रिकॉर्डिंग को डिवाइस में स्टोर करना होगा, ताकि आपके द्वारा कहे शब्दों को गूगल असिस्टेंट बेहतर तरीके से रिकग्ननाइज कर सके। हालांकि, पर्सनलाइज्ड स्पीच रिकग्निशन को ऑफ करने के लिए आप डिवाइस में स्टोर की गई ऑडियो को आप जब चाहे तब डिलीट भी कर सकते हैं।

गूगल ने इस नए फीचर की जानकारी I/O 2022 के दौरान नहीं दी थी, तो माना जा सकता है कि कंपनी इस नए फीचर को साल के अंत तक रोलआउट करे।

Google लाया कमाल का फीचर, अब पासवर्ड बनाने में गूगल Assistant करेगा मदद

Google ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए क्रोम ब्राउजर में कमाल का फीचर रोल आउट किया है। इस फीचर की मदद से किसी भी हैक हुए पासवर्ड का अलर्ट मिलने पर गूगल असिस्टेंट अपने आप नया पासवर्ड क्रिएट करेगा। ज्यादा जानने के लिए यहां क्लिक करें।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 31, 2022 12:14 PM IST



new arrivals in india