comscore International Women's Day 2019: गूगल ने डूडल बनाकर महिलाओं को किया सम्मान | BGR India
News

International Women's Day 2019: गूगल ने डूडल बनाकर महिलाओं को किया सम्मान

Women Empowerment का मैसेज देने के लिए इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है।

women day 2019

8 मार्च को भारत समेत दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस ((International Women’s Day) मनाया जाता है। 2019 में भी हर साल की तरह इस साल भी महिला दिवस मनाया जा रहा है। गूगल ने भी महिलाओं के सम्मान में एक खास डूडल बनाया है। गूगल के इस डूडल में एक स्लाइड शो के जरिए महिलाओं के बारे में प्रेरणादायक कोट्स अलग-अलग भाषा में लिखे गए हैं। इन भाषा में हिंदी, अंग्रेजी सहित कई भाषाएं शामिल हैं।
गूगल ने अपने डूडल में कुल 13 कोट्स महिलाओं के सम्मान में तैयार किए हैं, जिन्हें स्लाइड शो के माध्यम से दिखाया गया है। Women Empowerment का मैसेज देने के लिए इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है।

आज के दिन महिलाओं के सम्मान में भारत समेत दुनियाभर में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। दुनिया में सबसे पहला अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 1909 में मनाया गया था। इसका मतलब है कि समाज में महिलाओं को बराबर सम्मान दिया जाएं। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत एक मजदूर आंदोलन के रूप में हुई थी। इसकी शुरुआत 1908 में हुई थी जब हजारों औरतों ने न्यूयॉर्क शहर में प्रदर्शन करते हुए नौकरी में कम घंटों की मांग की थी। महिलाओं की मांग थी कि उन्हें पुरुषों के बराबर बेहतर वेतन दिया जाएं और मतदान का अधिकार भी मिले।

इसके एक साल बाद सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने इस दिन को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस घोषित कर दिया था। सबसे पहला महिला दिवस अमेरिका में 28 फरवरी 1909 को मनाया गया था। इसके बाद 19 मार्च को इसे बाकी देशों जैसे जर्मनी, ऑस्ट्रिया जैसे देशों में मनाया गया। 1913 के बाद से इसे अब हर साल 8 मार्च को ही मनाया जाता है।

 

  • Published Date: March 8, 2019 7:12 AM IST