comscore Mary Somerville (मैरी समरविल) की याद में गूगल (Google) का शानदार डूडल (Doodle), जानें कौन थी | BGR India Hindi
News

Mary Somerville (मैरी समरविल) की याद में गूगल (Google) का शानदार डूडल (Doodle), जानें कौन थीं

Mary Somerville (मैरी समरविल) की याद में गूगल (Google) ने आज शानदार डूडल (Doodle) बनाया है। गूगल अक्सर समाज में अपना खास योगदान देने वाले लोगों के लिए डूडल बनाता रहता है, आज भी गूगल ने कुछ ऐसा ही किया है। इस डूडल पर क्लिक करने पर आपको मैरी समरविल (Who is Mary Somerville) के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

mary somerville

Mary Somerville (मैरी समरविल) की याद में गूगल (Google) ने आज शानदार डूडल (Doodle) बनाया है। गूगल अक्सर समाज में अपना खास योगदान देने वाले लोगों के लिए डूडल बनाता रहता है, आज भी गूगल ने कुछ ऐसा ही किया है। इस डूडल पर क्लिक करने पर आपको मैरी समरविल (Who is Mary Somerville) के बारे में जानकारी मिल जाएगी। मैरी समरविल एक स्कॉटिश खगोलशास्त्री थीं, जो 2 फरवरी, 1826 को रॉयल सोसाइटी ऑफ लंदन द्वारा प्रकाशित होने वाली पहली महिला थी।
समरविल एक स्कॉटिश विज्ञान लेखक के साथ खगोलशास्त्री भी थी। इन्होंने गणित और खगोल विज्ञान का अध्ययन किया, और कैरोलीन हर्शल के रूप में एक ही समय में रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी की पहली महिला सदस्य नामित हुई। गूगल के डूडल में Mary Somerville का एक चित्र दिखाया गया है। इसमें वह कुछ लिखती हुई नजर आ रही है।


साथ में उनका एक हाथ किताबों पर रखा हुआ दिखाई दे रहा है, जो उनके बिल्कुल बराबर में ही रखी हुई हैं। मैरी समरविल का जन्म 26 दिसंबर 1780 को हुआ था। जब इकनॉमिस्ट और फिलोस्फर जॉन स्टुअर्ट मिल (John Stuart Mill) ने  महिलाओं को वोट देने का अधिकार देने के लिए संसद में एक विशाल याचिका का आयोजन किया, तो इस याचिका में सबसे पहले सोमरविले ने अपने हस्ताक्षर किए।

समरविल वाइस-एडमिरल सर विलियम जॉर्ज फेयरफैक्स की बेटी थी। उनका जन्म बॉर्डर के जेडबर्ग शहर में हुआ था, जो उनके मामा, डॉ थॉमस सोमरविले (1741-1830) की पत्नी ( माय ओन लाइफ एंड टाइम्स के लेखक) का घर था। उनका बचपन का घर बर्नटिसलैंड , मुरली में था।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: February 2, 2020 12:59 AM IST