comscore NASA के मिशन अपोलो के 50 साल पूरे होने पर Google का शानदार डूडल
News

NASA के मिशन अपोलो के 50 साल पूरे होने पर Google का शानदार डूडल

Google celebrate Moon Landing 50th Anniversary with its Doodle: गूगल ने इसके लिए एक एनिमेटिड डूडल को तैयार किया है जिसमें एक एस्ट्रॉनॉट को चांद पर उतरता हुआ दिखाई दिया है। इस मिशन को पूरा करने में 40,000 लोगों की भूमिका थी।

Apollo 11 Moon Landing Google Doodle

Google celebrate Moon Landing 50th Anniversary with its Doodle: गूगल अक्सर किसी खास दिन को अपने डूडल के जरिए सेलिब्रेट करता रहता है। ऐसे में गूगल आज 19 जुलाई 2019 को चांद पर अमेरिकी NASA’s Apollo 11 मिशन के 50 साल पूरे होने को सेलिब्रेट कर रहा है। गूगल ने इसके लिए एक एनिमेटिड डूडल को तैयार किया है जिसमें एक एस्ट्रॉनॉट को चांद पर उतरता हुआ दिखाई दिया है।
इसका अलावा आपको इसमें एक प्ले बटन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आपो यह एक सीधे वीडियो पर स्विच कर देगा जिसमें आपको इस मिशन के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। आपको याद दिला दें कि 16 जुलाई 1969 को कनाडाई स्पेस सेंटर लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39A Apollo 11 मिशन को लॉन्च किया गया था।

इस मिशन का उद्देश्य चांद की सतह पर लोगों को सुरक्षित तरीके से भेजना और उन्हें वापस लाना था। इस मिशन को 16 जुलाई 1969 में सुबह 8:32 बजे लॉन्च किया गया था। इस मिशन के तहत मिशन कमांडर Neil Armstrong, Edwin “Buzz” Aldrin और Michael Collins के चालक दल को भेजा गया था। जो सफलता पूवर्क चांद पर जाकर वापस लौटे थे। चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित रूप से उतरने के बाद नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने पहली बार अंतरिक्ष यान से बाहर कदम रखा था और वह चांद की सतह पर उतरने वाले पहले व्यक्ति थे।

नासा ने भी आज के दिन याद रखने के लिए इस अभियान का वीडियो शेयर किया है। अपोलो-11 मिशन में दुनियाभर के 40 हजार लोगों ने अपनी भूमिकाएं निभाई थीं। इनमें साइंटिस्ट, मजदूर और इंजीनियर जैसे कई सेक्टर के लोग शामिल थे।

 

 

  • Published Date: July 19, 2019 9:35 AM IST