comscore Google Doodle Spring 2020: वसंत ऋतु के स्वागत में गूगल का खास डूडल
News

Google Doodle Spring 2020: वसंत ऋतु के स्वागत में गूगल का खास डूडल

Google Doodle Spring 2020: गूगल (Google) ने आज एक खास डूडल (Doodle) तैयार किया है। गूगल का यह डूडल वसंत ऋतु (Spring 2020) का स्वागत कर रहा है। डूडल में एक खरगोश को दिखाया गया है जो हॉट एयर बैलून की सैर कर रहा है। इसका थीम ब्लू कलर का है। साथ ही आकाश में नीला आसमान भी साफ तौर पर देखा जा सकता है।

Google Doodle Spring 2020

Google Doodle Spring 2020: गूगल (Google) ने आज एक खास डूडल (Doodle) तैयार किया है। गूगल का यह डूडल वसंत ऋतु (Spring 2020) का स्वागत कर रहा है। डूडल में एक खरगोश को दिखाया गया है जो हॉट एयर बैलून की सैर कर रहा है। इसका थीम ब्लू कलर का है। साथ ही आकाश में नीला आसमान भी साफ तौर पर देखा जा सकता है। वसंत उत्तर भारत तथा समीपवर्ती देशों की छह ऋतुओं में से एक ऋतु है, जो फरवरी मार्च और अप्रैल के मध्य इस क्षेत्र में अपना सौंदर्य बिखेरती है। ऐसा माना गया है कि माघ महीने की शुक्ल पंचमी से वसंत ऋतु का आरंभ होता है।
वसन्त ऋतु वर्ष की एक ऋतु है जिसमें वातावरण का तापमान प्रायः सुखद रहता है। भारत में यह फरवरी से मार्च तक होती है। अन्य देशों में यह अलग समयों पर हो सकती है। इस ऋतु की विशेष्ता है मौसम का गरम होना, फूलो का खिलना, पौधो का हरा भरा होना और बर्फ का पिघलना। भारत का एक मुख्य त्योहार है होली जो वसन्त ऋतु में मनाया जाता है।


वसंत ऋतु में वसंत पंचमी, शिवरात्रि तथा होली नामक पर्व मनाए जाते हैं। भारतीय संगीत साहित्य और कला में इसे महत्वपूर्ण स्थान है। संगीत में एक विशेष राग वसंत के नाम पर बनाया गया है जिसे राग बसंत कहते हैं। वसंत राग पर चित्र भी बनाए गए हैं। इस ऋतु की विशेष्ता है मौसम का गरम होना, फूलो का खिलना, पौधो का हरा भरा होना और बर्फ का पिघलना।

भारत का एक मुख्य त्योहार है होली जो वसन्त ऋतु में मनाया जाता है। यह एक सन्तुलित मौसम है। इस मौसम में चारो ओर हरियलि होति है। पेडो पर नये पत्ते उग्ते है। इस रितु मैं कइ लोग उद्यनो तालाबो आदि मैं घुम्ने जाते है। गूगल अक्सर किसी खास दिन को सेलिब्रेट करने के लिए ऐसे ही डूडल तैयार करता रहता है।

 

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 19, 2020 9:00 AM IST