comscore Earth Day 2020: गूगल ने Earth Day की 50वीं एनिवर्सरी पर बनाया डूडल | BGR India hindi
News

Earth Day 2020: गूगल ने Earth Day की 50वीं एनिवर्सरी पर बनाया डूडल

Google celebrate Earth Day 2020 50th Anniversary with doodle: Earth Day (अर्थ डे) एक सालाना इवेंट है, जिसे पर्यावरण संरक्षण के लिए भारत समेत दुनियाभर में 22 अप्रैल को बनाया जाता है। ऐसे में गूगल ने भी इस दिन (पृथ्वी दिवस) को खास बनाने के लिए एक एनिमेटिड डूडूल वीडियो के साथ तैयार किया है, जिसे उसने अपने होमपेज पर जगह दी है। देखने में यह गूगल डूडल काफी आकर्षक लग रहा है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करना है। आज खास बात यह है कि Earth Day 2020 को आज 50 साल पूरे हो गए हैं और इस तरह से यह इसकी 50 एनिवर्सरी है। हम आपको यहां गूगल डूडल द्वारा बनाए गए Earth Day 2020 के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

google doodle earth day 1

Google celebrate Earth Day 2020 50th Anniversary with doodle: Earth Day (अर्थ डे) एक सालाना इवेंट है, जिसे पर्यावरण संरक्षण के लिए भारत समेत दुनियाभर में 22 अप्रैल को बनाया जाता है। ऐसे में गूगल ने भी इस दिन (पृथ्वी दिवस) को खास बनाने के लिए एक एनिमेटिड डूडूल वीडियो के साथ तैयार किया है, जिसे उसने अपने होमपेज पर जगह दी है। देखने में यह गूगल डूडल काफी आकर्षक लग रहा है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करना है। आज खास बात यह है कि Earth Day 2020 को आज 50 साल पूरे हो गए हैं और इस तरह से यह इसकी 50 एनिवर्सरी है। हम आपको यहां गूगल डूडल द्वारा बनाए गए Earth Day 2020 के बारे में जानकारी दे रहे हैं।
गूगल ने जो डूडल अर्थ डे पर तैयार किया है उसमें पत्तों के साथ एक मधुमक्खी भी दिखाई दे रही है। इस डूडल पर क्लिक करने पर एक वीडियो चलता है। इस वीडियो में मधुमक्खियों के साथ फूल, पेड़ पौधों को भी दिखाया गया है। Also Read - गूगल ने कोरोवायरस के दौरान डूडल (Doodle) बनाकर फूड वर्कर्स को किया थैंक्यू

आज खास बात यह है कि Earth Day 2020 को आज 50 साल पूरे हो गए हैं और इस तरह से यह इसकी 50 एनिवर्सरी है। इस वीडियो में मधुमक्खियों के महत्व को उजागर किया गया है क्योंकि वे परागण की विधि द्वारा दुनिया की फसलों का दो-तिहाई योगदान करते हैं। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को पृथ्वी और पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है। आज के समय में जहां ग्लेशियर पिघल रहे हैं और प्रदूषण बढ़ रहा है, इससे पृथ्वी को नुकसान हो रहा है। Also Read - गूगल ने भारत में नया फीचर लॉन्च किया, लॉकडाउन में फूड और नाइट शेल्टर्स ढूंढने में ऐसे मिलेगी मदद

ऐसे में पृथ्वी की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए हमें पर्यावरण और पृथ्वी को सुरक्षित रखने की जरूरत है। Earth Day (अर्थ डे) को सबसे पहले 1970 में मनाया गया था। ऐसे में आज 22 अप्रैल 2020 को इसकी 50वीं एनिवर्सरी है। इस साल अर्थ डे की थीम Climate Action है। इसे 193 से ज्यादा देशों में मनाया जाता है।  आज के डूडल के लिए कला का नेतृत्व डूडलर गेरबेन स्टिंक (Gerben Steenks) और जैकब हॉक्रॉफ्ट और स्टेफ़नी गु (Jacob Howcroft & Stephanie Gu) की अगुवाई में किया गया है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: April 22, 2020 9:37 AM IST