comscore
News

गूगल ने अपने डूडल से इंग्लैंड में पहला भारतीय रेस्टोरेंट खोलने वाले Sake Dean Mahomed को किया याद

मोहम्मद एक एंग्लो इंडियन ट्रैवलर और बिजनेसमैन थे। इनका जन्म पटना में 15 जनवरी 1759 में हुआ था।

Google Doodle celebrating-sake-dean-mahomed

Image credit: Google


गूगल अक्सर अपने डूडल के जरिए समाज में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले लोगों को याद करता रहता है। आज 15 जनवरी को गूगल ने अपने डूडल को शेख दीन मोहम्मद को डेडिकेट किया है। गूगल अपने डूडल के जरिए उनकी 260वीं जयंती मना रहा है। शेख दीन मोहम्मद एक एंग्लो इंडियन ट्रैवलर और बिजनेसमैन थे। इनका जन्म पटना में 15 जनवरी 1759 में हुआ था।
मोहम्मद भारत से इंग्लैंड जाने वाले शुरुआती प्रवासियों में से एक थे। उन्होंने इंग्लैंड में पहला भारतीय रेस्टोरेंट भी खोला था। उन्होंने यूरोप में भारतीय व्यंजनों और चंपी शैम्पू की शुरुआत की, जिसे गूगल ने अपने डूडल में भी जगह दी है।

मोहम्मद ने 1809 में लंदन के Portman Square में Hindoostane Dinner and Hooka Smoking Club खोला। हालांकि उनका यह रेस्टोरेंट उम्मीद के मुताबिक नहीं चला, लिहाजा उन्हें इसे 1812 में बंद करना पड़ा। इसके बाद उन्होंने एक बाथ स्पा खोला, जहां वह लोगों को हर्बल स्टीम बाथ देते थे। वह पहले भारतीय लेखक थे जिन्होंने सन 1794 में इंग्लैंड में पहली अंग्रेजी किताब को प्रकाशित किया।

भारत और इंग्लैंड के बीच सांस्कृतिक रिश्तों को बढ़ाने में भी उनका बड़ा योगदान रहा। मुहम्मद ईस्ट इंडिया कंपनी की बंगाल रेजिमेंट में सैनिक रहे। उनके पिता भी ईस्ट इंडिया कंपनी में कार्यरत थे। हालांकि 10 साल में उनके पिता की मौत के बाद उन्हें कैप्टन गॉडफ्रे इवान बेकर के विंग में शामिल कर लिया गया। इसके बाद वहां अपनी सेवा देने के बाद वह 1782 में इंग्लैंड आ गए। मोहम्मद की मृत्यु 1851 में 32 ग्रैंड परेड ब्राइटन में हुई।

  • Published Date: January 15, 2019 9:12 AM IST