comscore Google Doodle: Leap Year के मौके पर गूगल ने बनाया डूडल| BGR India Hindi
News

Google Doodle: Leap Year के मौके पर गूगल ने बनाया डूडल, जानिए इस दिन की खास बातें

साल 2020 कई मायनों में खास है और इस साल फरवरी का महीना भी काफी खास है। चूंकि फरवरी में 02/02/2020 तारीख आई है और फरवरी में 29 तारीख भी है। यानी साल 2020 लीप ईयर है।

Google Doodle Leap year

Google Doodle: साल 2020 कई मायनों में खास है और इस साल फरवरी का महीना भी काफी खास है। चूंकि फरवरी में 02/02/2020 तारीख आई है और फरवरी में 29 तारीख भी है। यानी साल 2020 लीप ईयर है। बता दें कि जिस साल फरवरी में 29 दिन होते हैं, उस साल को लीप ईयर कहते हैं। ऐसा हर 4 साल में एक बार होता है। लीप ईयर के मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर इसे सेलीब्रेट किया है। गूगल डूडल में लीप डे पर डूडल बनाया है।


लीप ईयर पर बनाया Google Doodle

लीप डे के मौके पर गूगल ने एक आकर्षक डूडल बनाया है। इसमें गूगल के नाम के बीच 29 कूदता हुआ नजर आ रहा है। लीप डे के कारण साल 366 दिनों का हो जाता है। साल 2020 मं लीप डे शनिवार को पड़ रहा है। लीप ईयर चार साल में एक बार आता है। आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ खास और रोचक बातें।

क्यों होता है लीप ईयर?

हमारे सौर्य मंडल में पृथ्वी तीसरा ग्रह है और शायद एक मात्र जहां जीवन है। पृथ्वी को सूर्य का एक चक्कर लगाने में 365 दिन, 5 घंटे, 48 मिनट और 45 सेकेंड लगते हैं। कैलेंडर के हिसाब से हम इसे 365 दिन ही गिनते हैं, लेकिन चार साल में एक बार ऐसा मौका आता है, जब हमारे पास एक दिन ज्यादा होता है। उस दिन को फरवरी महीने में जोड़ा जाता है और इस दिन को लीप डे व साल को लीप ईयर करते हैं।

किसने बनाया लीप ईयर?

लीप ईयर की शुरुआत दो हजार साल पहले हुई थी। रोमन शासक Julius Caesar ने इसकी शुरुआत की थी। इसके नाम पर ही Julian कैलेंडर की शुरुआत हुई थी। लीप डे की दिन पैदा हुए लोगों को Leaplings कहते हैं। उन्हें चार साल में सिर्फ एक मौका मिलता है, जब वह अपना जन्मदिन मनाते हैं। अगला लीप ईयर 2024 में होना चाहिए। इससे पहले साल 2016 लीप ईयर रहा था।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: February 29, 2020 9:02 AM IST