comscore
News

Teacher's Day 2018 पर गूगल का खास डूडल

आज के ही दिन देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था।

Google Doodle Teachers Day main

गूगल ने आज अपने डूडल को शिक्षक दिवस (टीचर्स डे) 2018 को समर्पित किया है। इस अवसर पर गूगल ने एक खास डूडल बनाया है। भारत में टीचर्स डे को बनाने का एक रोचक तथ्य है। आज के ही दिन देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। जिस वजह से आज टीचर्स डे बनाया जाता है। वह बच्चों से बहुत प्यार करते थे। डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 1962 में हुआ था और वह एक जाने माने शिक्षक थे।

भारत में गुरु और शिष्य के रिश्ते को दिखलाने के लिए यह बेहद ही खास दिन माना गया है। स्कूलों में भी इस खास दिन को बड़े आकर्षक ढंग से मनाया जाता है। इस दिन स्टूडेंट्स टीचर्स की भूमिका निभाते हैं और क्लास में पढ़ाते हैं।

गूगल ने आज अपने डूडल को देश के सभी टीचर्स को समर्पित किया है। एनिमेटिड डूडल में एक स्पिनिंग ग्लोब है जिसमें स्पेक्टकल है। इस डूडल में खेल-कूद, म्यूजिक, एस्ट्रोनॉमी, कैमिस्ट्री, जियोमेट्री और बायोलॉजी जैसे कई सब्जेक्ट दिख रहे हैं। भारत में 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है, जबकि 5 अक्टूबर को वर्ल्ड टीचर्स डे मनाया जाता है। आज के दिन को गुरु पूर्णिमा के नाम से भी मनाया जाता है।

  • Published Date: September 5, 2018 10:03 AM IST