comscore Women's World Cup 2019 का आगाज आज से, जानें Google के डूडल में क्या है खास | BGR India
News

Women's World Cup 2019 का आगाज आज से, जानें Google के डूडल में क्या है खास

Women's World Cup 2019 : फ्रांस की राजधानी पेरिस में आज यानी 7 जून से महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप -2019 का आगाज होने जा रहा, जिसे लेकर Google ने शानदार डूडल तैयार किया है। Women's World Cup 2019 का पहला मैच फ्रांस और दक्षिण कोरिया की टीमों के बीच खेला जाएगा।

Google Doodle Women's Football World Cup

Women’s World Cup 2019 : आज यानी शुक्रवार, 7 जून फ्रांस की राजधानी पेरिस में महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप -2019 (Women’s World Cup 2019) शुरू होने जा रहा है। इसी आयोजन को लेकर Google ने आज का अपना डूडल बनाया है. इस डूडल में महिलाओं को फुटबॉल खेलते हुए दिखाया है और इसके बैकग्राउंट में फुटबॉल के मैदान पर Google लिखा हुआ है।

साल 1991 में पहली बार महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया था। महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप का आयोजन हर चार साल में किया जाता है। आज से शुरू होने वाले इस मुकाबले से पहले रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें मुख्य आकर्षण फ्रांस मशहूर गायिका जेन का परफॉर्मेंस होगा।

Women’s World Cup 2019 के मुकाबले एक महीने तक चलेंगे। इस बार वर्ल्ड कप के विजेता टीम को करीब 24 करोड़ रुपये का नगद इनाम मिलेगा। इस बार होने वाले वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में कुल 24 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन सभी टीमों को 6 ग्रुप में बांटा गया है। पिछली बार का महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में जापान को 5-2 से हरा कर अमेरिकी महिला खिलाड़ियों ने यह ट्रॉफी अपने नाम की थी। अटकलें लगाई जा रही हैं कि इस बार भी इस ट्रॉफी के प्रमुख दावेदारों में अमेरिकी टीम मजबूत दावेदार है। अमेरिका की महिला टीम 2015 से पहले साल 1991 और 1999 में इस ट्रॉफी को अपने नाम कर चुकी है।

Women’s World Cup 2019 : क्या है खास

World Cup जैसे बड़े आयोजन में मस्कट या शुभंकर भी बेहद जरूरी होगा है। Women’s World Cup 2019 का शुभंकर मुर्गी के बच्चे ‘एटी’ को बनाया गया है। एटी को जिंदगी और फुटबॉल दोनों के जुनून के प्रतीक के तौर पर देखा जाता है। एटी को पिछले साल हुए फीफा पुरुष वर्ल्ड कप के शुभंकर ‘फूटिक्स’ की बेटी भी कहा जा रहा है। Women’s World Cup 2019 सभी मैच टीवी चैनल फॉक्स और एफएस1 पर देखे जा सकेंगे और ऑनलाइन इन सभी मैचों को फ्यूबो टीवी ऐप पर देखा जा सकता है।

Women’s World Cup 2019 : ये टीमें ले रही हैं हिस्सा

ग्रुप ए : फ्रांस, नॉर्वे, दक्षिण कोरिया, नाइजीरिया
ग्रुप बी : जर्मनी, स्पेन, चीन, दक्षिण अफ्रीका
ग्रुप सी : इटली, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, जमैका
ग्रुप डी : इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, अर्जेंटीना, जापान
ग्रुप ई : नीदरलैंड, कनाडा, न्यूजीलैंड, कैमरून
ग्रुप एफ : स्वीडन, अमेरिका, चिली, थाइलैंड।

  • Published Date: June 7, 2019 9:25 AM IST