comscore
News

गूगल ने 29 ऐप्स को किया डिलीट, फैला रहे थे पोर्नोग्राफी कंटेंट

अमेरिका बेस्ड साइबर सिक्योरिटी कंपनी Trend Micro ने कहा है कि इनमें से कई एंड्रॉइड ऐप्स को लाखों बार डाउनलोड किया जा चुका है।

Google play store

गूगल ने अपने प्ले स्टोर से 29 ऐसे ब्यूटी कैमरा ऐप्स को डिलीट किया है जो पोर्नोग्राफी कंटेंट को शेयर कर रहे थे। इन्हें भारत में फिशिंग वेबसाइट्स का डाटा चुराने के लिए फॉरवर्ड किया जा रहा था। अमेरिका बेस्ड साइबर सिक्योरिटी कंपनी Trend Micro ने कहा है कि इनमें से कई एंड्रॉइड ऐप्स को लाखों बार डाउनलोड किया जा चुका है। इन ऐप्स को मुख्य तौर पर एशिया और मुख्य रूप से भारत में डाउनलोड किया गया है।

Trend Micro की रिपोर्ट के मुताबिक इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से डिलीट कर दिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस ऐप को डाउनलोड करने वाले यूजर्स को तब तक इस ऐप पर कोई संदेह नहीं होगा जब तक वह इस ऐप को डिलीट नहीं कर देते।

डिवाइस कोअनलॉक करने पर ऐप में फुल स्क्रीन विज्ञापन दिखाई देते हैं, जिनमें कुछ गलत विज्ञापन जैसे पोर्नोग्राफी कंटेंट के अलावा धोखाधड़ी वाला कंटेंट शामिल हैं। यह सब विज्ञापन ब्राउजर में पॉप अप करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एनालिसिस के दौरान एक पेड ऑनलाइन पोर्नोग्राफी को चिन्हित किया गया, पॉप अप क्लिक करने के बाद डिवाइस में डाउनलोड हो गया। इनके बारे में यूजर्स को पता लगाना काफी मुश्किल है।

 

  • Published Date: February 5, 2019 12:02 PM IST