comscore
News

गूगल ने अपने डूडल से भौतिक वैज्ञानिक Lev Landau को किया याद

Lev Landau का जन्म आज के ही दिन 1908 में Baku, Azerbaijan में हुआ था

Lau Landau Google Doodle main

गूगल अक्सर अपने डूडल के जरिए समाज में योगदान देने वाले लोगों को याद करता रहता है। आज गूगल ने अपने डूडल को Lev Landau  को समर्पित किया है। Lev Landau एक सोवियत भौतिक वैज्ञानिक थे। 20वीं सेंचुरी के दौरान उन्होंने भौतिक विज्ञान में कई महत्वपूर्ण खोज की। Lev Landau का जन्म आज के ही दिन 1908 में Baku, Azerbaijan में हुआ था।
वह बचपन से ही काफी प्रतिभाशाली बच्चे थे। Lev Landau को 1962 का नोबल प्राइस मिला। यह नोबल उन्हें अत्यंत कम टैंपरेचर पर liquid helium’s बिहेवियर में उनके शोध के लिए मिला। आज गूगल उनकी 111 बर्थ एनिवर्सरी मना रहा है।

उन्हें बचपन से ही गणित और विज्ञान में दिलचस्पी थी। उन्होंने 13 साल की उम्र में अपनी पढ़ाई पूरी कर ली थी और वह अपने साथ पढ़ने वाले बच्चों से काफी समय पहले ही कॉलेज में पढ़ने को तैयार हो गए थे। इनके पिता एक ऑयल कंपनी में इंजीनियर थे और माता डॉक्टर थी।   

Lev Landau ने 21 साल की उम्र में ही अपनी Ph.D कंप्लीट कर ली थी। इसके बाद Landau ने Rockefeller fellowship और सोवियत वजीफा अर्जित किया जिससे उन्हें Zurich, Cambridge, और Copenhagen में रिसर्च फैसिलिटी का दौरा करने की अनुमति मिली। यहां उन्हें Nobel Laureate Niels Bohr के साथ अध्यन करने को मिला।     

  • Published Date: January 22, 2019 9:01 AM IST