comscore
News

गूगल ने आज से शुरू हो रहे 18वें एशियन गेम्स के लिए बनाया यह खास डूडल

इंडोनेशिया के पालेमबांग (Palembang) और जकार्ता में इन खेलों का आयोजन किया जाएगा।

Capture

गूगल अक्सर खास दिनों को अपने डडूल से याद करता रहता है। आज गूगल ने अपने डूडल को 18वें एशियन गेम्स 2018 के लिए तैयार किया है, जो आज (शनिवार) से इंडोनेशिया में शुरू हो रहे हैं। इंडोनेशिया के पालेमबांग (Palembang) और जकार्ता में इन खेलों का आयोजन किया जाएगा। ये गेम्स 18 अगस्त से शुरू होकर 2 सितंबर तक चलेंगे। एशियन गेम्स में 45 देशों के 10,000 से ज्यादा एथलीट हिस्सा ले रहे हैं।

गूगल ने अपने डूडल के जरिए कई गेम्स इवेंट जिनमें वेटलिफ्टिंग, आर्चरी जैसे कई गेम्स को दिखाया है। एशियन गेम्स को ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया ऑर्गनाइज करवाती है। यह गेम्स हर चार साल में आयोजित किए जाते हैं। ओलंपिक गेम्स के बाद दुनिया में यह दूसरा सबसे बड़ा मल्टी स्पोर्ट इवेंट है। इस साल 45 देशों के खिलाड़ी 55 इवेंट में हिस्सा लेंगे।

इनमें बॉक्सिंग, कबड्डी, कर्राटे, शूटिंग, स्क्वैश, बैडमिंटन, वेटलिफ्टिंग, साइक्लिंग जैसे कई गेम्स खेले जाएंगे। भारत ने एशियन गेम्स के लिए अपने 572 सदस्यों का दल भेजा है जो 34 अलग-अलग गेम्स में हिस्सा लेंगे। 2014 में हुए एशियन गेम्स में भारत 57 मेडल के साथ आठवें नंबर पर रहा था। इस दौरान भारत ने 11 गोल्ड, 9 सिल्वर और 37 ब्रॉन्ज मेडल हासिल किए थे। हालांकि इस बार ऐसी उम्मीद है कि भारत पिछली बार से इस बार अच्छा प्रदर्शन करेगा।

  • Published Date: August 18, 2018 10:20 AM IST