comscore
News

पशु-प्रेमी स्टीव इरविन को Doodle बनाकर Google ने किया याद

स्वीट इरविन को मगरमच्छों से खास लगाव था जिसके चलते उन्हें लोग क्रोकोडाइल हंटर के नाम से भी पुकारते थे।

Steve Irwin

सर्च इंजन Google ने आज Doodle बनाकर ऑस्ट्रेलिया के महशूर पशु-प्रेमी स्टीव इरविन (Steve Irwin) को याद किया है। आज उनका 57वां जन्मदिन है। स्टीव को पशुओं से काफी लगाव था, उन्होंने अपनी जिंदगी का काफी समय ऑस्ट्रेलिया में उनके पिता द्वारा स्थापित एक चिड़ियाघर में जू-कीपर के रूप में बिताया था। जू-कीपर के साथ-साथ स्टीव इरविन वन्य जीव संरक्षक और टीवी सेलेब्रिटी भी थे। स्टीव इनविन टीवी चैनल डिस्कवरी, नेशनल जियोग्राफी जैसे चैनलों में कई शो होस्ट कर चुकें हैं।

स्वीव इरविन को मगरमच्छों से काफी लगाव था। मगरमच्छों से पर आधारित डॉक्यूमेंट्री टीवी प्रोग्राम- ‘क्रोको फाइल्स’, ‘द क्रोकोडाइल हंटर डायरीज’ और ‘न्यू ब्रीड’ को स्टीव इरविन ने ही होस्ट किया था। उनकी पत्नी टैरी को भी जानवरों से काफी लगाव था। टैरी हर शो में स्वीव के साथ नजर आती थीं। इसी कारण इन्हें लोग प्यार से ‘क्रोकोडाइल हंटर’ के नाम से भी पुकारते थे।

पशुओं से लगाव रखने वाले स्टीव इरविन के का जन्म 22 फरवरी, 1962 को हुआ था। स्वीव के जन्मदिन पर उन्हें याद करते हुए गूगल ने छह स्लाइड बनाकर उन्हें याद किया है। इन छह स्लाइड में गूगल ने स्टीव के जू-कीपर और मगरमच्छों से उनके लगाव को दर्शाया है।

महान पशुप्रेमी के रूप में विख्यात स्टीव की मौत साल 2006 में एक टीवी शो के लिए अंडरवाटर शूटिंग के दौरान हुई थी. अंडरवाटर शूटिंग के दौरान उन्हें स्टिंग मछली ने काट लिया था, जिसके चलते उनकी मौत हो गई थी। मगरमच्छों से विशेष लगाव के कारण वे काफी मशहूर हुए थे। इतना ही नहीं उन्होंने कई जीवों की नई प्रजाति की खोज भी की थी।

  • Published Date: February 22, 2019 9:13 AM IST