comscore Google ने बनाया खास एनिमेडेट डूडल, पास से दिखेगा यूनिवर्स
News

Google ने बनाया खास एनिमेडेट डूडल, पास से दिखेगा यूनिवर्स

गूगल के डूडल में आज सबसे दमदार टेलीस्कोप को फीचर किया गया है। गूगल का यह खास डूडल उन वैज्ञानिकों को डेडिकेट किया गया है, जिन्होंने दो दशकों की कड़ी मेहनत से इसे बनाया है।

Google-doodle-13-july

Google Doodle में ब्रह्मांड यानी यूनिवर्स की सबसे गहराई से ली गई तस्वीर को आज दर्शाया गया है। गूगल ने कल यानी 12 जुलाई को अपने ट्विटर हैंडल से इस डूडल के बारे में जानकारी पोस्ट की है। गूगल ने NASA के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप को इस डूडल में रखा है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने मंगलवार 12 जुलाई को स्पेस में सबसे पावरफुल ऑब्जर्बेटरी से ली गई तस्वीर रिलीज की है। यह टेलीस्कोप यूनिवर्स की तस्वीर को काफी क्लियरिटी के साथ क्लिक कर सकता है। Also Read - India Ki Udaan: Google ने सिर्फ दो मिनट में दिखाया भारत के 75 सालों का सफर, आपको भी देखकर होगा 'गर्व'

सबसे पावरफुल टेलीस्कोप

इस दमदार टेलीस्कोप को बनने में करीब दो दशक का समय लगा था, जिसे 25 दिसंबर 2021 को स्पेस में लॉन्च किया गया था। यह टेलीस्कोप एक महीने के बाद धरती से 1 मिलियन मील अपने गंतव्य पर पहुंची। Also Read - Google Doodle today: कौन थीं बालमणि अम्मा, जिनका बर्थडे मना रहा गूगल?

Webb टेलीस्कोप को बनाने के लिए वैज्ञानिकों ने कड़ी मेहनत की है। इसमें लगने वाले मिरर और अन्य इंस्ट्रूमेंट को केलिबरेट करने के लिए काफी रिसर्च किया गया है। यह टेलीस्कोप खास तौर पर गैलेक्सी के इवोल्यूशन का पता लगाएगा। साथ ही, यह स्टार्स की लाइफ साइकिल की भी स्टडी करेगा। यही नहीं, बाहरी सोलर सिस्टम में मौजूद उपग्रहों और वहां के वातावरण की तस्वीर कैप्चर करेगा।

गूगल ने बनाया एनिमेटेड डूडल

गूगल ने आज के डूडल में इस टेलीस्कोप को फीचर किया है। जिसमें एनिमेशन के जरिए टेलीस्कोप से गैलेक्सी की तस्वीरें कैप्चर करने के प्रोसेस दर्शाया गया है। गूगल का यह खास डूडल उन वैज्ञानिकों को डेडिकेट किया गया है, जिन्होंने दो दशकों की कड़ी मेहनत से इसे बनाया है। यह टेलीस्कोप हमें धरती के बाहरी सोलर सिस्टम और उसके यूनिवर्स के बारे में बताएगा।

NASA ने इस James Webb टेलीस्कोप से क्लिक की गई SMACS 0723 इमेज शेयर की है, जिसमें 4.6 बिलियन साल पुराने गैलेक्सी कल्सटर दिखाई देती है। इस टेलीस्कोप में लगे लेंस दूर की गैलेक्सी के पीछे से आने वाली लाइट को मैग्निफाई कर देते हैं। नासा द्वारा शेयर किए गए तस्वीर के बैकग्राउंट में एक पुरानी गैलेक्सी अलग-अलग वेबलेंथ पर दिखाई देती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 13, 2022 9:34 AM IST



new arrivals in india