comscore Google Doodle : Happy International Women’s Day 2020 पर गूगल ने दिया ये खास संदेश | BGR India Hindi
News

Google Doodle : गूगल ने Happy International Women’s Day 2020 पर डूडल बना कर दिया ये खास संदेश

Happy International Women’s Day 2020 : आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day 2020) है। सर्च इंजन गूगल ने हर खास मौके की तरह आज का दिन डूडल बना कर सेलेब्रेट कर रहा है। महिला दिवस पर गूगल ने ने एक एनिमेटेड वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो मैसेज में डूडल में दुनियाभर की महिलाओं और जेनेरेशन को दर्शाया गया है।

Happy International Womens Day 2020

Happy International Women’s Day 2020 : आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day 2020) है। सर्च इंजन गूगल ने हर खास मौके की तरह आज का दिन डूडल बना कर सेलेब्रेट कर रहा है। महिला दिवस पर गूगल ने ने एक एनिमेटेड वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो मैसेज में डूडल में दुनियाभर की महिलाओं और जेनेरेशन को दर्शाया गया है। ये एनिमेशन वीडियो मल्टीलेयर्ड 3D पेपर मनडाला एनिमेश के जरिए बनाया गया है। Also Read - Vivo Y91i स्मार्टफोन का 3GB रैम वेरिएंट अब 7,990 रुपये में खरीदें

Also Read - Xiaomi Mi 10 सीरीज के स्मार्टफोन 27 मार्च को होंगे ग्लोबली लॉन्च, जानें फीचर्स

गूगल सर्च इंजन पर बनाया यह इलेस्ट्रेटेड न्यू यॉर्क और लंदन बेस्ड आर्टिस्ट जूली विलकिंशन और जॉयने हॉर्सक्रोफ्ट ने तैयार किया है। इसका एनिमेशन जूरिक के एनिमेटर मैरिन विलियम और उनके साथियों ने मिल कर तैयार किया है। इस एनिमेशन वीडियो में दुनियाभर की शक्तिशाली महिलाओं के इतिहास का चित्रण किया है। इस एनिमेशन वीडियो में मनडाला का ब्लैक और व्हाइट सेंट्रल लेयर 1800 से 1930 तक के दौरान लेबर मूवमेंट की महिलाओं का चित्रण करता है। दूसरी लेयर 1950 से 1980 तक चले जेंडर इक्वेलिटी की लड़ाई और जीवनशैली में तेजी से आए बदवालों के लैंडमार्क वक्त को दर्शाता है। Also Read - टीवी, कैमरे और अलार्म घड़ियों की जगह लेने लगे हैं स्मार्टफोन: रिपोर्ट

इसके बाद इस वीडियो में तीसरी लेयर आती है जिसमें 1990 से आज तक की महिलाओं को चित्रित किया गया है। यानी गूगल के इस डूडल वीडियो में बीत 100 सालों में महिलाओं के अधिकारों में हुए बदलाओं को दर्शाया गया है। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया गया है कि यह डूडल वीडियो – यह डूडल पूर्व सांस्कृतिक और लैंगिक भूमिकाओं और महिलाओं द्वारा समाज में अपनी भूमिका को लेकर सवाल करने और उन्हें फिर से परिभाषित करने के लिए बाधाओं को तोड़ने के लिए किए हर प्रयास को श्रद्धांजलि देता है।

गूगल ने अपने पोस्ट में आगे यह भी लिखा है कि जैसे आज की महिलाएं उन लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी हैं जिन्होंने पिछली पीढ़ियों में संघर्ष किया है और बलिदान दिया है। आज की महिलाएं इसी तरह से महिला अधिकारों के लिए शुरू किए आंदोलन की विरासत को आगे बढ़ाती रहेंगी। गूगल का यह भी कहना है कि महिला दिवस पर बनाए डूडल में उन क्षेत्रों, उद्योगों, राष्ट्रों, युगों और संस्कृतियों की महिलाएं शामिल हैं, जो आने वाली पीढ़ियों राह दिखाने के लिए प्रयास कर रही हैं।

Happy International Women’s Day 2020!

 

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 8, 2020 12:47 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers