comscore
News

World Earth Day 2019 पर लोगों को जागरूक करने के लिए गूगल ने बनाया शानदार डूडल

धरती पर रहने वाले पशु-पक्षियों को बचाने और पूरी दुनिया में लोगों को एनवायरमेंट के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 22 अप्रैल को World Earth Day मनाया जाता है।

world earth day

गूगल अक्सर किसी खास दिन को अपने डूडल के जरिए सेलिब्रेट करता रहता है और गूगल ने अपने डूडल को World Earth Day को समर्पित किया है। World Earth Day को दुनियाभर में 22 अप्रैल को सेलिब्रेट किया जाता है। गूगल ने World Earth Day पर बनाए गए डूडल को कई स्लाइड्स में तैयार किया है। धरती पर रहने वाले पशु-पक्षियों को बचाने और पूरी दुनिया में लोगों को एनवायरमेंट के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 22 अप्रैल को World Earth Day मनाया जाता है। गूगल ने अपने डूडल में कई स्लाइडों के जरिए पक्षियों और पौधों की जानकारी दी है।
सबसे पहले स्लाइड में वॉडरिंग ऐल्बेट्रॉस के बारे में बताया गया है। यह सभी पक्षियों में से सबसे लंबे पंख वाला है। इसके बारे में बताया गया है कि यह कई सौ मील बिना पंख फड़फड़ाए उड़ सकता है।

इनमें से एक स्लाइड में अमेजन नीलकम की जानकारी दी गई है। इसमें लिखा गया है कि मैं पानी में मिलने वाले सबसे बड़े पौधों में से एक हूं, यहां तक की एक छोटा आदमी मुझ पर बैठ भी सकता है। इसके अलावा एक अन्य स्लाइड में सीलकेंथ के बारे में बताया गया है। यह 407 मिलियन वर्ष की जानवरों की सबसे पुरानी प्रजाति है जो अब भी जिंदा है।

इस दिन को मनाने की शुरुआत 1970 में हुई थी और लगभग आज सभी देश 22 अप्रैल को World Earth Day के रूप में मनाते हैं। लगभग 192 देशों में इस खास दिन को मनाया जाता है। हालांकि अमेरिका में इसे Tree Day (वृक्ष दिवस) के रूप में मनाया जाता है। गूगल का बनाया गया आज का डूडल काफी आकर्षक है।

  • Published Date: April 22, 2019 8:40 AM IST