comscore Google Doodle: कौन थे Angelo Moriondo, जिनकी याद में गूगल ने बनाया शानदार डूडल?
News

Google Doodle: कौन थे Angelo Moriondo, जिनकी याद में गूगल ने बनाया शानदार डूडल?

Google Doodle on Angelo Moriondo: गूगल हर खास मौके और नामचीन शख्सियतों को याद करते हुए आर्टिस्टिक डूडल बनाता है। गूगल का यह डूडल Google Search को होमपेज पर दिखता है। आज भी गूगल ने Espresso Coffee Machine के आविष्कारक Angelo Moriondo के 171वें जन्मदिन पर खुबसूरत Doodle बनाया है।

Google-Doodle-Angelo

Google Doodle on Angelo Moriondo: गूगल हर खास मौके और नामचीन शख्सियतों को याद करते हुए आर्टिस्टिक डूडल बनाता है। गूगल का यह डूडल Google Search को होमपेज पर दिखता है। आज भी गूगल ने Espresso Coffee Machine के आविष्कारक Angelo Moriondo के 171वें जन्मदिन पर खुबसूरत Doodle बनाया है। Also Read - WWDC 2022 में Apple ने जोड़े 5 ऐसे फीचर, जो Google यूजर्स पहले से कर रहे यूज

इस आर्टिस्टिक डूडल में गूगल ने तीन एनिमेशन लगाए हैं, जिनमें कॉफी मशीन और उसको यूज करते हुए दिखाया गया है। आइए, जानते हैं एसप्रेसो कॉफी मशीन के गॉडफादर एंजेलो मोरिंडो के बारे में। Also Read - Google Pay ने जोड़ा Hinglish भाषा का सपोर्ट, इस हाइब्रिड भाषा को ऐसे करें सेट

कौन थे Angelo Moriondo?

Angelo Moriondo का जन्म 6 जून 1851 को इटली के तूरीन शहर में हुआ था। वो एक व्यावसायिक परिवार से नाता रखते थे यानी उनके परिवार के लोग किसी न किसी व्यावसाय से जुड़े थे। गूगल ने अपने डूडल में उनको एक अतुलनीय इंवेंटर यानी आविष्कारक बाया है। हों भी क्यों ना? आज भी ज्यादार लोग जब भी थकावट महसूस करते हैं उन्हें कॉफी पीने की जरूरत महसूस होती है और हमें इसके लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता है। कॉफी वेंडिंग मशीन की वजह से फटाफट कॉफी तैयार की जा सकती है। Also Read - 50MP कैमरा, 12GB RAM और 512GB स्टोरेज जैसे फीचर्स वाले Google Pixel 6 Pro, Pixel 6 और Pixel 5a की भारत में बिना लॉन्च हुए ही बिक्री शुरू, Amazon पर चल रही Sale

मोरिओंडो के दादा ने एक शराब बनाने वाली कंपनी शुरू की थी, जिसे बाद में उनके पिता ने चलाया। मोरिओंडो ने अपने भाईयों के साथ मिलकर लोकप्रिय चॉकलेट कंपनी “Moriondo and Gariglio” की शुरुआत की। 19वीं सदी की शुरुआत में कॉफी एक अन्य यूरोपीय देशों के साथ-साथ इटली में भी काफी लोकप्रिय हो गया था।

वहां के रेस्टोरेंट्स और कॉफी शॉप्स पर कॉफी पीने वालों को 5 मिनट से ज्यादा का इंतजार करना पड़ता था क्योंकि पारंपरिक तरीकों से कॉफी ड्रिंक तैयार करने में समय लगता था। Google के मुताबिक, एंजेलो मोरिओंडो पहले शख्स थे, जिन्होंने अपने नाम पर Espresso कॉफी वेंडिंग मशीन पेटेंट कराई थी।

इस कॉफी मशीन को तूरीन में आयोजित जनरल एक्सपो 1884 में पहलो बार शोकेस किया गया था, जिसे ब्रॉन्ज मेडल मिला था। मोरिओंडो की यह मशीन कॉफी पीने वालों के लंबे इंतजार को खत्म करने में सफल हुआ। इस कॉफी मशीन में एक बड़ा बॉयलर फिट किया गया था, जो कॉफी के दानों से होकर गर्म पानी को पुश करता था। इसकी वजह से कॉफी आसानी से तैयार हो जाती थी।

Angelo Moriondo के इस आविष्कार को इंटरनेशनल पेटेंट के द्वारा कंफर्म किया गया। 23 अक्टूबर 1885 को एंजेलो मोरिओंडो के इस ऑविष्कार को पेरिस में मान्यता मिल गई।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 6, 2022 8:33 AM IST
  • Updated Date: June 6, 2022 8:35 AM IST



new arrivals in india