comscore
News

गूगल ने अपने डूडल से स्पेनिश पेंटर Bartolomé Esteban Murillo को किया याद

Murillo ने फ्लैमिश मर्चेंट्स, कन्वेंट्स और कैथेड्रल के लिए 400 से अधिक पेंटिंग का निर्माण किया।

doodle

गूगल आए दिन किसी न किसी महान हस्ती की याद में अपने डूडल को समपर्ति करता रहता है। आज 29 नवंबर का दिन भी खास है जब गूगल ने अपने डूडल को स्पेनिश पेंटर Bartolomé Esteban Murillo को समर्पित किया है। Bartolomé Esteban Murillo स्पेनिश बैरोक (Baroque) पेंटर थे।
ऐसा कहा जाता है कि Murillo ने फ्लैमिश मर्चेंट्स और कैथेड्रल के लिए 400 से अधिक पेंटिंग्स का निर्माण किया। गूगल ने अपने डूडल में Murillo की ही एक पुरानी पेंटिंग को दिखाया है।

गूगल अपने डूडल के जरिए Murillo की 400वीं एनिवर्सरी मना रहा है। गूगल ने अपने डूडल में  Murillo की जिस पेंटिंग का इस्तेमाल किया है वह उनकी काफी मशहूर पेंटिंग है। इसका नाम ‘टू विमेन एट अ विंडो’ है, जिसमें एक महिला अपनी खिड़की से बाहर देखती हुए नजर आ रही है। इस पेंटिंग को 1655-60 में बनाया गया था। अभी इस पेंटिंग को अमेरिका के वॉशिंगटन में नेशनल गैलरी ऑफ आर्ट में रखा गया है।

इस डूडल पर क्लिक करने के बाद आपको  Bartolomé Esteban Murillo से जुड़ी काफी ऑनलाइन सामग्री (कंटेंट) मिल जाएगी। Murillo का बचपन काफी मुश्किलों में बीता, जब वह 10 साल के थे तो उनके माता पिता की मौत हो गई थी। 64 साल की उम्र में Bartolomé Esteban Murillo का निधन हो गया था।

  • Published Date: November 29, 2018 8:46 AM IST