comscore
News

गूगल ने अपने डूडल से फ्रेंच एक्टर और प्लेराइटर Moliere को किया याद

Moliere ने आज 10 फरवरी 1673 को ही को ही अपने आखिरी नाटक का प्रीमियर किया था।

doodle

गूगल अक्सर किसी खास दिन को अपने डूडल से सेलिब्रेट करता है। आज गूगल ने अपने डूडल को फ्रेंच एक्टर और प्लेराइटर Moliere को समर्पित किया है। Moliere का जन्म 15 जनवरी 1622 को पेरिस में हुआ था। Moliere ने आज 10 फरवरी 1673 को ही को ही अपने आखिरी नाटक का प्रीमियर किया था, जिसका नाम Le Malade Imaginaire (The Imaginary Invalid) था। आज फ्रेंच कॉमेडी के सभी महान लेखकों में इनका नाम लिया जाता है।

अपने स्टेज प्ले के जरिए वह समाज में फैली बुराइयों पर सटीक टिप्पणियां किया करते थे, जिसके लिए उन्हें काफी सराहना मिली और लोगों को उनका यह अंदाज काफी पसंद भी आता था।

कई बार उनके प्ले के कारण उन्हें कोर्ट के बैन का सामना भी करना पड़ा, लेकिन इसके बावजूद वह समाज में फैली कुरितियोंं पर लगातार अपने प्ले के जरिए सटीक टिप्पणियां किया करते थे। Moliere के पिता एक सफल फर्निचर बनाने वाली कंपनी के मालिक थे, लेकिन उन्होंने फैमिली बिजनेस में जाने से मना करते हुए 1640 में थिएटर से अपनी शुरुआत की।

1

664 में उन्होंने थियेटर प्ले Tartuffe के माध्यम से एक

धर्म को अपने निशाने पर लिया था। हालांकि इसके बाद विवाद के चलते  King Louis XIV कोर्ट ने इस पर बैन लगा दिया था। इस प्ले पर से 5 साल बाद बैन को हटा लिया गया था।

  • Published Date: February 10, 2019 9:48 AM IST