comscore गूगल ने अपने डूडल से कैफीन का अविष्कार करने वाले वैज्ञानिक को किया याद | BGR India
News

गूगल ने अपने डूडल से कैफीन का अविष्कार करने वाले वैज्ञानिक को किया याद

गूगल अपने डूडल के जरिए जर्मन एनालिटिकल कैमिस्ट  Friedlieb Ferdinand Runge का 225वां बर्थडे मना रहा है।

Friedlieb Ferdinand Runge Google Doodle main

गूगल अक्सर किसी खास दिन को अपने डूडल के जरिए याद करता है। आज गूगल ने अपने डूडल को जर्मन एनालिटिकल कैमिस्ट  Friedlieb Ferdinand Runge को समर्पित किया है। गूगल अपने डूडल के जरिए उनका 225वां बर्थडे मना रहा है। गूगल ने इसके लिए एक आकर्षक डूडल को तैयार किया है। इस डूडल में Ferdinand को कॉफी का कप पकड़े देखा जा सकता है। Also Read - Google Pixel 5 और Pixel 4a 5G स्मार्टफोन की प्री-ऑर्डर 8 अक्टूबर से हो सकते हैं शुरू

इस कॉफी को पीते हुए दिख रहे हैं और इसके बाद उनके एक्सप्रेशन को भी देखा जा सकता है। उनके बगल में एक बिल्ली भी बैठी दिखाई दे रही है। Also Read - Google Pixel 4a फोन 12MP कैमरा और पंच होल डिस्प्ले के साथ करीब 26,000 रुपये में लॉन्च, जानें खूबियां

Friedlieb को बचपन से ही कैमिस्ट्री की तरफ दिलचस्पी थी और उन्होंने इस दौरान कई प्रयोग भी किए। Friedlieb वहीं वैज्ञानिक थे जिन्होंने कैफीन की खोज की थी। कैफीन एक कड़वा पदार्थ होता है, जो एक साइकोएक्टिव (मस्तिष्क को प्रभावित करने वाला)  ड्रग है। 1819 में रंज ने इसकी खोज की और इसे कैफीन नाम दिया। इसके लिए जर्मन शब्द Kaffee था, जो कैफीन बन गया। Also Read - Google Pixel 4a Launching Today: लॉन्स से पहले जानें गूगल के सस्ते फोन की कीमत, फीचर्स!

इनका जन्म जर्मनी में 8 फरवरी 1794 को हुआ था। बचपन में ही उन्होंने एक बार बेल्डोना पौधे के रस से कोई प्रयोग शुरू किया, लेकिन इस रस की कुछ बूंदें उनकी आंखों में चली गई थी। उन्होंने अपनी डॉक्टरेट यूनिवर्सिटी ऑफ बर्लिन से पूरी की। इसके अलावा उन्होंने कोल तार डाई की भी खोज की जिसका इस्तेमाल कपड़ो को डाई के लिए किया जाता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: February 8, 2019 9:03 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers