comscore गूगल ने सस्ते एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स के लिए नया एनक्रिप्शन समाधान पेश किया | BGR India
News

गूगल ने सस्ते एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स के लिए नया एनक्रिप्शन समाधान पेश किया

किफायती मूल्य वाली एंड्रॉइड डिवाइसों में उन्नत एनक्रिप्शन स्टैंडर्ड (एईएस) को रन करने के लिए उतना प्रोसेसिंग पॉवर नहीं होता है।

  • Published: February 9, 2019 10:43 AM IST
google-data

गूगल ने सस्ते एंट्री स्तर के स्मार्टफोन्स के लिए एक विशेष एनक्रिप्शन मैथड बनाया है, जिसमें एडियनटम नाम दिया गया है, यह एंड्रॉइड वितरण का वैकल्पिक हिस्सा होगा। गूगल ने गुरुवार देर रात एक सुरक्षा ब्लॉग में लिखा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी डिवाइसेज एनक्रिप्टेड हो, एडियनटम क्रिप्टोग्राफी में एक नवाचार है, जिसे बिना क्रिप्टोग्राफिक एक्सेलरेशन के अधिक प्रभावी ढंग से स्टोरेज एनक्रिप्शन मुहैया कराने के लिए डिजायन किया गया है।

पोस्ट के मुताबिक, किफायती मूल्य वाली एंड्रॉइड डिवाइसों में उन्नत एनक्रिप्शन स्टैंडर्ड (एईएस) को रन करने के लिए उतना प्रोसेसिंग पॉवर नहीं होता है। एईएस एंड्रॉइड का मानक स्टोरेज एनक्रिप्शन है।

पोस्ट में कहा गया, एंड्रॉइड स्मार्ट वाचेज और टीवीज समेत डिवाइसेज की व्यापक श्रृंखला पर रन करता है और किफायती विकल्प मुहैया कराने के लिए डिवाइस निर्माता कई बार लो-एंड प्रोसेसर का प्रयोग करते हैं, जिसमें एईएस के लिए हार्डवेयर सपोर्ट नहीं होता है।

हम इसे बदलने पर काम कर रहे हैं, क्योंकि हमारा मानना है कि एनक्रिप्शन हर किसी के लिए है।” सस्ते एंड्रॉइड डिवाइसों में एईएस काफी धीमा चलता है, जिससे एप लांच करने का समय लंबा हो जता है, डिवाइस धीमा हो जाता है और यूजर अनुभव अच्छा नहीं रहता है।

  • Published Date: February 9, 2019 10:43 AM IST