comscore ऑनलाइन कोडिंग कोर्स से कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेगी गूगल | BGR India Hindi
News

ऑनलाइन कोडिंग कोर्स से कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेगी गूगल

अमेरिका में स्थित टेक गूगल ने नए 'गूगल आईटी ऑटोमेशन विद पायथन प्रोफेशनल सर्टिफिकेट' को पेश किया है। यह एक प्रोग्राम है जिसे छह महीने के अंदर पायथन, गिट और आईटी ऑटोमेशन में नौकरी के लिए तैयार कौशल उपलब्ध कराने के लिए डिजाइन किया गया है।

Google Logo

अमेरिका में स्थित टेक गूगल ने नए ‘गूगल आईटी ऑटोमेशन विद पायथन प्रोफेशनल सर्टिफिकेट’ को पेश किया है। यह एक प्रोग्राम है जिसे छह महीने के अंदर पायथन, गिट और आईटी ऑटोमेशन में नौकरी के लिए तैयार कौशल उपलब्ध कराने के लिए डिजाइन किया गया है। ग्रो विद गूगल की प्रोडक्ट लीड नताली वेन क्लिफ कोनले ने गुरुवार को अपने बयान में कहा, “पायथन सबसे अधिक मांग की जाने वाली भाषा है और अमेरिका में 75,000 एंट्री-लेवल नौकरी सहित 530,000 से अधिक नौकरियों में पायथन में दक्षता की मांग की जाती है। इस नए सर्टिफिकेट के माध्यम से आप पायथन, गिट और आईटी ऑटोमेशन सिर्फ छह महीने में सीख सकते हैं।”
इस प्रोग्राम में फाइनल प्रोजेक्ट भी शामिल है जहां प्रशिक्षु अपने नए कौशल के माध्यम से समस्या का समाधान कर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे ऑटोमेशन का प्रयोग कर वेब सर्विस तैयार करना। बीते साल अक्टूबर में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और व्हाइट हाउस की सलाहकार इवांका ट्रंप ने एक प्रोग्राम की घोषणा की थी, जिसके माध्यम से 250,000 अमेरिकी लोगों को प्रौद्योगिकी कौशल सिखाने की बात कही गई थी।


वहीं इससे पहले एक अलग जानकारी में पता चला था कि गूगल (Google) इस साल से क्रोम ऐप के एक्सेस को विंडो, macOS और Linux प्लेटफॉर्म से वापस लेना शुरू करेगी। इस साल मार्च से क्रोम वेब स्टोर न्यू क्रोम ऐप्स के एक्सेस को बंद कर देगा। हालांकि डेवलपर्स के पास ऑप्शन होगा कि वह अपने मौजूदा ऐप्स को जून 2022 तक अपग्रेड कर सकते हैं। कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में यह जानकारी दी है। इसके पीछे गूगल ने जानकारी दी है कि उसका इस फैसले को लेने का प्राइमरी रीजन यूजर्स द्वारा इसका कम इस्तेमाल है।

गूगल ने जो टाइमलाइन प्रोवाइड की है, उसके मुताबिक मार्च से क्रोम वेब स्टोर न्यू क्रोम एप्स को एक्सेप्ट नहीं करेंगे। कंपनी इसके साथ ही क्रोम एप्स का सपोर्ट विंडो, macOS और Linux के लिए इस साल जून से खत्म कर दिया जाएगा। हालांकि क्रोम एंटरप्राइस और क्रोम एजुकेशन यूजर्स इस पॉलिसी को दिसंबर तक अपग्रेड कर सकते हैं।

 

  • Published Date: January 20, 2020 8:46 AM IST