comscore Google Doodle: लोकप्रिय साहित्यकार, कवी और गणितज्ञ Omar Khayyam को 971वें जन्मदिन के मौके पर गूगल कुछ इस तरह कर रहा है याद | BGR India
News

Google Doodle: लोकप्रिय साहित्यकार, कवी और गणितज्ञ Omar Khayyam को 971वें जन्मदिन के मौके पर गूगल कुछ इस तरह कर रहा है याद

Omar Khayyam उत्तर-पूर्वी फारस के निशापुर में जन्मे थे, यहां से उन्होंने अपनी जिंदगी की शुरुआत की और आगे चलकर इस्लामिक ज्योतिष को एक नई पहचान दी। इतना ही नहीं उन्होंने समय देखने का एक नया तरीका भी इजाद किया था। Google Omar Khayyam को उनके 971वें जन्मदिन पर Doodle के जरिए श्रद्धांजलि दे रहा है। आइए जानते हैं इस Google Doodle से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

google doodle omar khayyam

Google अकसर अपने सर्च इंजन के होम पेज पर डूडल बना कर किसी ना किसी पॉप्युलर इवेंट या व्यक्ति को श्रद्धांजलि देता आया है। आज गूगल ने इस डूडल को फारसी गणितज्ञ, कवि, साहित्यकार और ज्योतिर्विद Omar Khayyam को समर्पित किया है। आपको बता दें कि खय्याम ने एक नए कैलेंडर का आविष्कार किया था और आज इनका 971वां जन्मदिन है। इस मौके पर आइए जानते हैं कौन थे Omar Khayyam और कैसी थी उनकी जिंदगी।

कौन थे Omar Khayyam?

Omar Khayyam उत्तर-पूर्वी फारस के निशापुर में जन्मे थे, यहां से उन्होंने अपनी जिंदगी की शुरुआत की और आगे चलकर इस्लामिक ज्योतिष को एक नई पहचान दी। इतना ही नहीं उन्होंने समय देखने का एक नया तरीका भी इजाद किया, जिसे तारीख मलिकशाही, जलाली संवत या सेल्जुक संवत कहते हैं। इनकी रूची गणित में भी काफी थी और इसके चलते Omar ने Geometric Algebra की शुरुआत भी की थी। इन्होंने khayyam’s Theory (Khayyam के सिद्धांत) के तहत हाइपरबोला और सर्किल जैसी Geometric कंपोजिशन की मदद से क्यूबिक इक्वेशंस का भी हल निकाला था।

गणित के अलावा Omar Khayyam कविताएं या चार पंक्ति वाली खास कविताएं (रुबाईयां) लिखने में भी काफी दिलचस्पी लेते थे और 1859 में अंग्रेजी कवि एडवर्ड फिज्जेराल्ड के द्वारा इनकी कविता का अंग्रेजी में अनुवाद करने के बाद Omar काफी लोकप्रिय हो गए थे।

अंतरिक्ष और ज्योतिष से जुड़ाव

Omar Khayyam अंतरिक्ष और ज्योतिष में भी काफी रुचि लेते थे। इसके चलते उमर खय्याम ने लाइट ईयर की दूरी दशमलव के छह बिंदुओं तक पता लगाई। खय्याम ने इस आधार पर एक नए कैलेंडर का आविष्कार किया, जिसे उस वक्त जलाली कैलेंडर के तौर पर लागू किया गया था। आपको बता दें कि Khayyam ने खुरासन में मलिक शाह के सलाहकार और ज्योतिषी के तौर पर भी काम किया।

  • Published Date: May 18, 2019 10:57 AM IST