comscore
News

गूगल कर रहा है फोल्ड होने वाले पिक्सल स्मार्टफोन पर काम : रिपोर्ट

केवल सैमसंग या गूगल ही नहीं बल्कि एक पॉप्यूलर लीक्सटर की रिपोर्ट पर भरोसा किया जाए तो शाओमी भी फोल्डेबल डिवाइस पर काम कर रही है।

Google Pixel 3 XL (17)

सैमसंग पहली स्मार्टफोन कंपनी है, जिसने सबसे पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन दूनिया के सामने पेश किया है। स्मार्टफोन इस साल के आखिर तक पूरी तरह से लॉन्च कर दिया जाएगा। हालांकि केवल सैमसंग ही नहीं है, जो फोल्डेबल स्मार्टफोन पर काम कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि गूगल भी पिक्सल लाइनअप में एक फोल्डेबल स्मार्टफोन जोड़ सकता है। यह जानकारी एक रूसी ब्लॉगर Eldar Murtazin के जरिए आई है, जिसने पिछले साल पिक्सल 3 और पिक्सल 3 XL को लेकर भी कई लीक्स दिए थे। उस समय Murtazin का कहना था कि गूगल एक या दो नहीं बल्कि सात प्रोटोटाइप पर काम कर रहा है। इनमें से दो स्मार्टफोन पिक्सल 3 और पिक्सल 3 XL थे और एक प्रोटोटाइप को फोल्डेबल डिवाइस बताया जा रहा था।

Murtazin की रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि कंपनी एक फोल्डेबल पिक्सल डिवाइस पर काम कर रही है। यह जानकारी एक ट्विटर यूजर के द्वारा मिली है। यह बात ज्यादा आशचर्यजनक नहीं है क्योंकि गूगल ने पिछले साल अगस्त में ही फोल्डेबल स्मार्टफोन के लिए नेटिव सपोर्ट जोड़ दिया था।

गूगल को US Patent and Trademark Office (USPTO) द्वारा एक हिंज वाले स्मार्टफोन के लिए पहले से ही सपोर्ट मिल चुका है। इन सब बातों को देखते हुए इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि कंपनी जल्द ही मार्केट में अपना फोल्डेबल स्मार्टफोन पेश कर सकती है।

केवल सैमसंग या गूगल ही नहीं बल्कि एक पॉप्यूलर लीक्सटर की रिपोर्ट पर भरोसा किया जाए तो शाओमी भी फोल्डेबल डिवाइस पर काम कर रही है। लीक्सटर ने ट्विटर पर एक 19 सेंकड्स की वीडियो पोस्ट की गई है। वीडियो में एक बड़ी स्क्रीन वाली टैबलेट दिखाई गई है, जिसे फोल्ड कर एक स्मार्टफोन बना दिया गया है। लगभग सभी कंपनियां इस टेक्नोलॉजी की ओर फोकस कर रही है।

Royale नाम की एक कंपनी ने भी FlexPai नाम से अपना फोल्डेबल स्मार्टफोन कमर्शियल लॉन्च किया है। यहां तक की ओप्पो ने भी अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन के जल्द पेश होने की घोषणा कर दी है। सैमसंग और ओप्पो ही नहीं कुछ रिपोर्ट्स को माना जाए तो LG और हुवावे भी अपनी अनफोल्डेबल डिवाइस पर काम कर रहे हैं, जिसे अनफोल्ड कर टैबलेट बनाया जा सकता है।

  • Published Date: January 4, 2019 2:31 PM IST