comscore फ्री वाई-फाई के लिए पुणे में लगेगा गूगल स्टेशन | BGR India
News

फ्री वाई-फाई के लिए पुणे में लगेगा गूगल स्टेशन

पुणे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए गूगल आईबीएम, एल एंड टी और रेलटेल जैसे कंपनियों के साथ मिलकर काम करेगी।

railtelgoogle-free-wifi

पिछले साल शहरी विकास मंत्री द्वारा स्मार्ट सिटी को लेकर जारी की गई पहली लिस्ट में पुणे का भी नाम था। वहीं, हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार गूगल ने पुणे स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कारपोरेशन से वाई-फाई की डील अपने नाम कर ली है। इसके बाद गूगल शहर में वाई-फाई सर्विस देने के लिए काम करेगी। कंपनी को इसके लिए आईबीएम, लार्सन एंड टुब्रो और रेलटेल कंपनियों के साथ मिलकर पुणे के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए काम करना पड़ेगा। Also Read - How to Use Gmail Offline: बिना इंटरनेट के इस तरह यूज करें जीमेल, बहुत आसान है तरीका

Also Read - Google Talk के बाद Hangouts भी हो रहा बंद, जानें अब कौन लेगा इसकी जगह

इस डील के अनुसार टैक कंपनी गूगल पुणे में गूगल स्टेशन लगाएगी। बता दें कि पिछले साल सितंबर में गूगल ने अपने ‘गूगल फॉर इंडिया’ कार्यक्रम के दौरान 18वें जन्मदिन के मौके पर सार्वजनिक वाई-फाई प्लेटफार्म गूगल स्टेशन को लांच किया था। तब इस बात की जानकारी दी गई थी कि गूगल स्टेशन को मॉल, रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप, कैफे, विश्वविद्यालय जैसी जगहों पर लगाए जाएगा। गूगल स्टेशन प्राप्त करने के बाद पुणे दुनिया का पहला शहर बन जाएगा, जहां गूगल स्टेशन लगाया गया होगा। Also Read - Google Doodle Today: जानें कौन थीं Anne Frank, जिन्हें आज खास डूडल बनाकर गूगल ने किया सम्मानित

इसे भी देखें: 5.5-इंच डिस्प्ले के साथ आते हैं ये पांच स्मार्टफोन

बीजीआर इंडिया से बात करते हुए गूगल के प्रवक्ता ने बताया कि वह इस प्रोजेक्ट के लिए पुणे स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (पीएससीडीसीएल) के साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने इस प्रोजेक्ट को कब तक पूरा किया जाएगा इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी। वहीं, गूगल के प्रवक्ता का कहना है कि हम भारत के कई और राज्यों में वाई-फाई सर्विस को देने की कोशिश करेंगे।

गूगल के प्रवक्ता का कहना है कि फ्री वाई-फाई का लाभ कई लोगों को मिलेगा। साथ ही गूगल स्टेशन आईएसपीएस को मदद करेगा। जिससे वेन्यू ऑपरेटर, राज्य सरकार आसानी से हाई-स्पीड इंटरनेट का लाभ उठा पाएंगी। गूगल स्टेशन यूजर्स को आसान और सेफ वाई-फाई व हॉट स्पॉट देने में सक्षम है।

गूगल स्टेशन यूजर्स को आसान और सेफ वाई-फाई व हॉट स्पॉट देने में सक्षम है। उन्होंने बताया कि गूगल स्टेशन सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को फाइबर कनेक्श के साथ फास्ट इंटरनेट देने के लिए सक्षम है। इसके साथ ही यूजर्स आसानी से लोग इन कर वाई-फाई से इंटरेट एक्सेस कर सकते हैं।

इसे भी देखें: आज रात सेल के लिए उपलब्ध होगा ओपो एफ1एस का रोज गोल्ड कलर वेरियंट

स्मार्ट सिटी मिशन के पीछे विचार करने के लिए है, “वाई-फाई हॉटस्पॉट है कि एक समय प्रमाणीकरण के साथ उपयोग की अनुमति देगा कुल करने के लिए एक मंच पर सभी सार्वजनिक स्थानों को एकीकृत,” पुणे नगर आयुक्त कुणाल कुमार ने ईटी को बताया। रिपोर्ट के अनुसार, गूगल के साथ नवीनतम अनुबंध 150 करोड़ रुपए का हुआ है जिसमें पूंजीगत व्यय, परिचालन व्यय और राजस्व का बंटवारे शामिल है।

इसे भी देखें: सैमसंग गैलेक्सी जे3 लुना प्रो MWC 2017 में हो सकता है लॉन्च

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 9, 2017 5:30 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:47 PM IST



new arrivals in india