comscore
News

आपके बच्चों को अंग्रेजी और हिंदी सीखने में मदद करेगा गूगल का यह ऐप

गूगल ने एक न्यू ऐप  ‘Bolo’ को लॉन्च किया है।

google-stock-image

सर्च इंजन गूगल ने एक न्यू ऐप  ‘Bolo’ को लॉन्च किया है। यह ऐप छोटे बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सीखने में मदद करता है। गूगल का कहना है कि यह ऐप गूगल स्पीच रिक्गनाइजेशन और टेक्सट टू स्पीच टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है। गूगल ने इस ऐप को सबसे पहले भारत में लॉन्च किया है। इस ऐप में एक एनिमेटिड कैरेक्टर ‘Diya’ है जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है।
PTI के मुताबिक इसके अलावा यदि कोई बच्चो किसी शब्द का सही उच्चारण नहीं कर पा रहा है तो यह उसकी मदद भी करता है। इसके अलावा स्टोर को पूरा करने के बाद यह बच्चों का मनोबल भी बढ़ाती है।

गूगल इंडिया के प्रॉडक्ट मैनेजर नितिन कश्यप ने कहा, ‘‘हमने इस ऐप को इस तरह डिजाइन किया है कि यह ऑफलाइन भी काम कर सकता है। इसके लिए बस 50 MB के इस ऐप को इंस्टॉल करना होगा। इसमें हिंदी और अंग्रेजी की करीब 100 कहानियां हैं।’’ उन्होंने कहा कि यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है।

यह ऐप एंड्रॉइड 4.4 (किटकैट) और उसके बाद आने वाले किसी भी वर्जन में बड़ी आसानी से चल जाता है। कश्यप ने कहा कि गूगल ने इस एप का उत्तर प्रदेश के करीब 200 गांवों में परीक्षण किया है। उन्होंने कहा कि परिणाम उत्साहजनक रहने के बाद इसे पेश किया गया है। उन्होंने कहा कि ऐप में बंगाली जैसी अन्य भारतीय भाषाओं को भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है।

  • Published Date: March 7, 2019 11:37 AM IST