comscore भारत में लॉन्च हुई Youtube Premium और Music सर्विस, 99 रुपये प्रतिमाह से शुरू होगा सब्सक्रिप्शन | BGR India
News

भारत में लॉन्च हुई Youtube Premium और Music सर्विस, 99 रुपये प्रतिमाह से शुरू होगा सब्सक्रिप्शन

भारत में YouTube Music को स्पोर्टिफाई, एप्पल म्यूजिक और गाना और जियो सावन से टक्कर मिलेगी।

youtube premium originals

गूगल ने भारत में ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रिमिंग सर्विस Youtube Music लॉन्च कर दी है। इससे पहले ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रिमिंग में सबसे बड़ी ग्लोबल कंपनी Spotify ने भारत में अपनी सर्विस लॉन्च की थी। YouTube ने इससे पहले पिछले साल जून में यूएस में म्यूजिक स्ट्रिमिंग सर्विस लॉन्च की थी। भारत में यूट्यूब अंग्रेजी और हिंदी के साथ 9 रिजनल भाषाओं – तमिल, तेलूगू, पंजाबी, मराठी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, भोजपुरी और मलयालम में अपनी सर्विस देगा। म्यूजिक स्ट्रिमिंग के साथ-साथ यूट्यूब ने भारत में यूट्यूब प्रीमियम सर्विस लॉन्च कर दी है। यूट्यूब का मंथली सब्सक्रिप्शन 99 रुपये से शुरू होता है।

YouTube Music: फीचर

म्यूजिक स्ट्रिमिंग में बढ़ते कॉम्पिटिशन के चलते YouTube Music कुछ एडिसल फीचर जैसे – लाइव परफॉर्मेंस, ऑफिशियल एल्बम्स, रिमिक्स और कवर अपने यूजर्स को दे रहा है। इसके साथ ही यूट्यूब में कई मिक्स प्लेलिस्ट है जिसमें वीकएंड प्लेलिस्ट के साथ कई सारे डेली कलेक्शन भी है जिन्हें आप अपने मूड के हिसाब से सलेक्ट कर प्ले कर सकते हैं। Youtube सर्च की तरह आप यहां आर्टिस्ट और म्यूजिक ट्रैक्स YouTube Music पर सूनने को मिलेंगे। YouTube Music में आप गाने प्रेज, आर्टिस्ट और गानों की लाइन डालकर आसानी से गाना सर्च कर पाएंगे।

यूजर्स को इस Premium service के साथ गाने डाउनलोड करने के साथ साथ बैकग्राउंड में प्ले करने का ऑफर भी मिलेगा। यूजर्स एंड्रॉएड डिवाइसेस के साथ iPhone में भी इस सर्विस को चला पाएगा। बेहतर एक्सपीरिएंट के लिए हमारा सुझाव है कि आप अपने स्मार्टफोन में ब्राउसर की बजाए YouTube ऐप इस सर्विस को चलाएं।

Spotify Apple Music YouTube Music
Price (Monthly/Yearly) Rs 120 monthly/Rs 1189 yearly Rs 120 monthly/Rs 1200 yearly Rs 99 monthly/NA
Student plan Rs 59 monthly Rs 60 monthly NA
Family plan NA Rs 190 monthly (6 users) Rs 149 monthly (6 users)
Offline Yes Yes Yes
Platforms Android, iOS, PC, Mac, Linux, Chromebook, web Android, iOS, Mac, Windows (iTunes) Android, iOS, web
Video No Yes Yes
Quality 320kbps 256kbps 256kbps

YouTube Premium

यूट्यूब म्यूजिक के साथ भारत में ऑरिजन वीडियो कंटेट के लिए YouTube Premium की सर्विस भी स्टार्ट कर दी है। भारत में यूट्यूब प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन यूजर्स 129 रुपये प्रतिमाह में खरीद सकते हैं जिसमें उन्हें एड-फ्री एक्सप्रीएंस के साथ-साथ ऑरिजन वीडियो कंटेट भी मिलेगा।इसके साथ ही यूजर्स 189 रुपये प्रतिमाह में फैमिली सब्सक्रिप्शन भी खरीद सकते हैं जिसमें घर के छह सदस्य इस सर्विस का बेनिफिट ले पाएंगे।

  • Published Date: March 13, 2019 12:08 PM IST