comscore Google Pixel 6A को भारत में भी जल्द किया जाएगा लॉन्च, जानें कितनी होगी कीमत
News

Google Pixel 6A को भारत में भी जल्द किया जाएगा लॉन्च, जानें कितनी होगी कीमत

Google I/O 2022 इवेंट में गूगल ने दो दिन पहले अपने नए पिक्सल सीरीज के फोन Google Pixel 6a को लॉन्च किया है। अब इस फोन को भारत में भी जल्द लॉन्च किया जाएगा। आइए हम आपको बताते हैं कि गूगल ने इस बारे में क्या जानकारी दी है।

Google Pixel 6A Camera

Image: Google


Google Pixel 6A को जल्द ही भारत में भी लॉन्च किया जाएगा। इस नए पिक्सल सीरीज के साथ भारत में भी अब गूगल अपने पिक्सल फोन को फिर से लॉन्च करने जा रहा है। Google I/O 2022 इवेंट में गूगल ने दो दिन पहले अपने नए पिक्सल सीरीज के फोन Pixel 6a को लॉन्च किया है। इस फोन को लॉन्च करने के ठीक बाद गूगल इंडिया के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट आया, जिसमें गूगल ने लिखा था कि, हमें इस बात का ऐलान करके काफी खुशी हो रही है कि Pixel 6a को इस साल के अंत तक में भारत में भी लॉन्च किया जाएगा। Also Read - Google रूस में बंद करेगा बिजनेस, कंपनी के अकाउंट हुए सीज

आपको बता दें कि पिछले कुछ पिक्सल सीरीज के स्मार्टफोन्स को भारत में लॉन्च नहीं किया गया था। Google Pixel 4a स्मार्टफोन के साथ-साथ उसके बाद गूगल पिक्सल के जितने भी स्मार्टफोन लॉन्च किए गए, उनमें से किसी को भी भारतीय मार्केट में पेश नहीं किया गया। Google Pixel 4 और 4XL में Soli radar chip का इस्तेमाल किया गया था, जिसमें 60GHz spectrum का यूज किया था। यह चिपसेट भारत में कमर्शियल यूज के लिए उपलब्ध नहीं था। Also Read - Google की प्राइवेट ब्राउजिंग नहीं है 'प्राइवेट', दर्ज हुआ मुकदमा

Google Pixel 6a से होगी वापसी

इस वजह से गूगल ने अपने उस पिक्सल सीरीज के स्मार्टफोन्स को भारत में लॉन्च नहीं किया। उसके बाद गूगल ने पिक्सल 5 सीरीज के फोन्स को भी भारत में लॉन्च नहीं किया था, जिसमें Pixel 5 और Pixel 5a शामिल थे। हालांकि अब Google Pixel 6A के साथ गूगल भारत में भी वापसी करने जा रहा है और इसका ऐलान कंपनी ने अपने स्मार्टफोन के लॉन्च के तुरंत बाद ही कर दिया। Also Read - Apple की राह पर Google, Play Store से हटेंगे 9 लाख 'Inactive' ऐप्स, जानें

रिपोर्ट्स के मुताबिक एक्सपर्ट्स का मानना है कि गूगल ने भारतीय मार्केट में अपने पिक्सल स्मार्टफोन को इसलिए लॉन्च नहीं किया क्योंकि उन्हें लगा कि भारत स्मार्टफोन का एक बड़ा मार्केट है और वहां ज्यादातर लोग चीन के स्मार्टफोन ब्रांड्स शाओमी, रियलमी, ओप्पो और वीवो के सस्ते स्मार्टफोन खरीदना पसंद करते हैं। ऐसे में इन कंपनियों का भारत में काफी बढ़िया मार्केट और गूगल पिक्सल को लोग ज्यादा पसंद नहीं करेंगे।

Google Pixel 6A की कीमत और फीचर्स

खैर, जो भी हो अब भारतीय यूजर्स को भी फिर से गूगल पिक्सल के स्मार्टफोन्स को खरीदने का मौका मिलेगा। अमेरिका में गूगल के इस नए फोन Google Pixel 6A की कीमत 499 डॉलर यानी (लगभग 38,614 रुपये) है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि भारत में भी इस फोन को 40,000 रुपये से कम की रेंज में लॉन्च किया जाएगा।

Google Pixel 6A के फीचर्स की बात करें तो इस फोन में 6.1 इंच का FHD+ OLED डिस्प्ले दिया गया है। इसका पिक्सल रेजलूशन 2,340 x 1,080 और रिफ्रेश रेट 60Hz तक है। स्क्रीन Corning Gorilla Glass 3 प्रोटेक्शन के साथ आई है। इसमें Titan M2 सिक्योरिटी कोप्रोसेसर मिल रहा है। हैंडसेट में 4306mAh की बैटरी दी गई है।

इसके अलावा इस फोन में 6GB RAM और 128GB इंटरनल स्टोरेज मिलता है। कैमरा सेटअप की बात करें तो इस फोन में डुअल ट्रिपल रियर कैमरा मिल रहा है। इसमें 12.2MP का मेन कैमरा और 12MP का अल्ट्रा वाइड एंगल सेंसर दिया गया है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग 8MP का फ्रंट कैमरा लगा है। यह Android 12 पर रन करता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 13, 2022 10:01 AM IST
  • Updated Date: May 13, 2022 1:33 PM IST


You Might be Interested

Google Pixel

57000

Buy Now
Android 7.1 Nougat
Snapdragon 821 Quad-Core 2.15GHz Processor
12.3 MP with f2.0 Aperture, LED flash, Phase detection auto-focus, laser auto-focus

new arrivals in india