comscore
News

Google Maps को कंपनी जल्द ही बनाएगी कमाई का जरिया, दिखाई देंगे विज्ञापन

Google ने मैप्स के जरिए पैसा कमाने के इस प्लान को जल्द ही पेश करने की तरफ इशारा किया है।

Google Maps smartphone location 805px

Google Maps आज के समय में सबसे पॉप्यूलर मैपिंग सर्विस है, जिसे दुनिया भर में बड़े पैमाने में इस्तेमाल किया जाता है। गूगल द्वारा Google Maps या कंपनी की अन्य सर्विस पर यूजर्स का डाटा ट्रैक करने की बात कही जाती है, लेकिन इस सर्विस ने कभी भी एडवर्टाइजमेंट (विज्ञापन) नहीं दिखाए हैं। अब नई रिपोर्ट को माना जाए तो यह परिस्थिति जल्द ही बदलने वाली है। माना जा रहा है कि Google Maps भी अन्य गूगल सर्विस के जैसे विज्ञापन दिखा सकता है।

फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं है कि यह विज्ञापन किस तरह से दिखाए जाएंगे, लेकिन इससे एक बात तो जाहिर हो जाती है कि गूगल इस सर्विस में विज्ञापन दिखा कर इसे भी पैसा बनाने का जरिया बनाने वाला है।

Bloomberg की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, Google ने मैप्स के जरिए पैसा कमाने के इस प्लान को जल्द ही पेश करने की तरफ इशारा किया है। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं होगा कि इस सर्विस में विज्ञापन दिया जा रहा हो। गूगल काफी लंबे समय से मैप्स में स्पॉन्सर की गई लोकेशन दिखाता आया है। यहां तक की गूगल लोकेशन के पेज पर डायरेक्ट विज्ञापन भी दिखाता है। लेकिन, अब इस नए प्लान के जरिए गूगल इन विज्ञापनों के नंबर को बढ़ाने जा रहा है। इसके पीछे का एक कारण हाल में इस सर्विस के यूसेज का बढ़ना भी माना जा रहा है।

रिपोर्ट में बताया गय है कि विज्ञापन दिखाने के नए-नए जरिए ढूंढ रहा है। गूगल के एग्जिक्यूटिव Philipp Schindler ने Bloomberg को बताया कि Maps को चार भागों में बांटा गया है, जिनमें बेसिक डायरेक्शन, आसपास की चीजों के लिए रिक्वेस्ट/सर्च, कस्टम सुझाव और आसपास की बिजनस लिस्टिंग्स शामिल हैं। कंपनी का कहना है कि वे इस सर्विस के नेविगेशन एक्पीरिएंस से छेड़-छाड़ नहीं करना चाहते हैं।

  • Published Date: April 12, 2019 3:38 PM IST