comscore Google Play Store से नकली ऐप्स की होगी छुट्टी, ऐड की बारिश पर भी लगेगी लगाम
News

Google Play Store से नकली ऐप्स की होगी छुट्टी, ऐड की बारिश पर भी लगेगी लगाम

गूगल ने अपनी Play Store पॉलिसी में कुछ बदलाव किए हैं, जो 31 अगस्त से लागू होंगे। ये बदलाव प्लैटफॉर्म पर मौजूद उन ऐप्स को बैन करेंगे, जो अपने नाम, लोगो या आइकन की मदद से दूसरे पॉपुलर ऐप्स जैसा दिखने की कोशिश करते हैं।

Google-Play-Store-Copycat-apps

आपने Google Play Store पर अक्सर पॉपुलर ऐप्स और गेम्स से मिलते-जुलते ऐप्लीकेशन देखे होंगे। ये अपने नाम और आइकन के जरिए यूजर्स को कन्फ्यूज करते हैं। इसके अलावा Google Play पर ऐसे भी ऐप्स और गेम्स मौजूद हैं, जो यूजर्स को लगातार ऐड दिखाते रहते हैं। Also Read - सावधान! अपने फोन से तुरंत डिलीट करें ये ऐप्स, वरना खाली हो जाएगा आपका पूरा बैंक अकाउंट

अब लगता है कि गूगल तक ये दोनों समस्या पहुंच गई हैं और कंपनी इन्हें ठीक करने का भी प्रयास कर रही है। गूगल ने Play Store की पॉलिसी में कुछ बदलाव किए हैं, जिसकी मदद से यह नकल करने वाले और बात-बात पर पॉप-अप ऐड दिखाने वाले ऐप्स को बैन करेगा। Also Read - Google Play Store पर मौजूद इन ऐप्स में मिले 'खतरनाक' वायरस, 1 करोड़ बार हुए डाउनलोड

Google Play Store से नकली ऐप्स और गेम्स की होगी छुट्टी

गूगल ने अपनी Play Store पॉलिसी में कुछ बदलाव किए हैं, जो 31 अगस्त से लागू होंगे। ये बदलाव प्लैटफॉर्म पर मौजूद उन ऐप्स को बैन करेंगे, जो अपने नाम, लोगो या आइकन की मदद से दूसरे पॉपुलर ऐप्स जैसा दिखने की कोशिश करते हैं। Also Read - Gmail के डिजाइन में बड़ा अपग्रेड, एक जगह मिलेंगे Chat, Meet और Space फीचर

गूगल ने कहा, “हम उन ऐप्स को अनुमति नहीं देते हैं जो किसी और (उदाहरण के लिए, किसी अन्य डेवलपर, कंपनी, इकाई) या किसी अन्य ऐप का प्रतिरूपण करके उपयोगकर्ताओं को गुमराह करते हैं।”

गूगल ने इस तरह के कॉपीकैट ऐप्स और आइकन के कुछ उदाहरण भी पोस्ट किए जिन्हें आने वाले समय में Play Store पर अनुमति नहीं दी जाएगी। इनमें वो ऐप्स भी शामिल होंगे, जो पॉपुलर वेबसाइट की नकल पर नाम और आइकन रखकर उनके ओरिजनल ऐप होने का भ्रम फैलाते हैं।

Copy-cat-apps

(Image: Google)

Google Play से गायब होंगे बाधा डालने वाले फुल-पेज ऐड

Google Play Store पॉलिसी में उन ऐप्स के बारे में बदलाव किया गया है जो बाधा डालने वाले फुल-पेज ऐड दिखाते हैं। यह पॉलिसी 30 सितंबर से लागू होगी। गूगल ने कहा कि यह अनपेक्षित रूप से प्रदर्शित होने वाले फुल-स्क्रीन मध्यवर्ती विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाएगा, जो यूजर के सामने तब आते हैं, जब वे कुछ और करना सेलेक्ट करते हैं।

इसमें ऐसे ऐड भी शामिल होंगे जो गेम खेलने की शुरुआत के दौरान या ऐप की लोडिंग स्क्रीन से पहले दिखाई देते हैं। इसके साथ ही Google Play Store पर अनुमति पाने के लिए मध्यवर्ती विज्ञापनों को 15 सेकंड या उससे कम समय में बंद हो जाना चाहिए। गूगल ने इन-ऐप विज्ञापनों के कुछ उदाहरण भी पोस्ट किए हैं जिनकी अनुमति 30 सितंबर के बाद नहीं दी जाएगी।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: August 1, 2022 10:13 AM IST
  • Updated Date: August 1, 2022 10:16 AM IST



new arrivals in india