comscore Google ने Play Store से हटाईं 11 स्मार्टफोन ऐप्स, देखें पूरी लिस्ट और तुरंत करें डिलीट | BGR India Hindi
News

Google ने Play Store से हटाईं 11 स्मार्टफोन ऐप्स, देखें पूरी लिस्ट और तुरंत करें डिलीट

Check Point रिसर्चस ने यह भी बताया है कि Google Play के सिक्योरिटी फीचर्स के बाद भी Joker मालवेयर को पहचनाना काफी ट्रिकी है। ये ऐप्स बड़ी आसानी से प्ले स्टोर पर वापस आ जाती हैं। इस साल की शुरुआती में Google ने करीब 1,700 मालिसियस “Bread” ऐप्स को प्ले स्टोर से रिमूव किया था।

android-apps-pixabay

एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए खतरनाक कुछ ऐप्स को गूगल ने प्ले स्टोर से रिमूव कर दिया है। सिक्योरिटी रिसर्चर चेक पॉइन्ट के मुताबिक करीब 11 एंड्रॉयड ऐप्स जोकर मालवेयर (Joker Malware) के प्रभावित हैं। Google इन ऐप्स को साल 2017 से ट्रेस कर रहा है। आखिरकार गूगल ने प्ले स्टोर से इन ऐप्स को रिमूव कर दिया है।  Check Point रिसर्चस ने जोकर मालवेयर का नया वेरिएंट ढूंढा है, जो कि कई ऐप्स में मौजूद है। यहां हम आपको इन एप्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हों एंड्रॉयड यूजर्स को अपने फोन से रिमूव करना है। Also Read - Nokia 2.4 स्मार्टफोन हुआ स्पॉट! कम कीमत वाले इस फोन में होंगे ये फीचर्स

com.imagecompress.android

com.contact.withme.texts Also Read - Tecno Spark 5 Pro स्मार्टफोन 5 कैमरे के साथ हुआ लॉन्च, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

com.hmvoice.friendsms

com.relax.relaxation.androidsms Also Read - Realme 6i स्मार्टफोन 14 जुलाई को हो सकता है लॉन्च, इतनी हो सकती है कीमत

com.cheery.message.sendsms (two different instances)

com.peason.lovinglovemessage

com.file.recovefiles

com.LPlocker.lockapps

com.remindme.alram

com.training.memorygame

कैसे काम करती हैं ये ऐप्स

हमारी सहयोगी वेबसाइट जी बिजनेस ने रिसर्चस के हवाले से बताया है कि ये ऐप यूजर्स के बदले प्रीमियम सर्विस सब्सक्राइब करती हैं, जिसका पता उन्हें नहीं चलता है। इसका मतलब है कि ये ऐप्स बिना यूजर्स को पता चले उनके रुपये लूटती हैं। हैकर्स ने इन ऐप्स को गूगल प्ले प्रोटेक्शन को पास करने के लिए पुराने तरीकों से डेवलप किया है।

Check Point रिसर्चस ने यह भी बताया है कि Google Play के सिक्योरिटी फीचर्स के बाद भी Joker मालवेयर को पहचनाना काफी ट्रिकी है। ये ऐप्स बड़ी आसानी से प्ले स्टोर पर वापस आ जाती हैं। इस साल की शुरुआती में Google ने करीब 1,700 मालिसियस “Bread” ऐप्स को प्ले स्टोर से रिमूव किया था। ये Bread ऐप्स Joker मालवियर जैसे ही हैं। इसके साथ ही Google ने पिछले हफ्ते 25 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया था। इन 25 ऐप्स को प्ले स्टोर से करीब 23.4 लाख बार डाउनलोड किया गया था।

ये ऐप्स अलग अलग नाम से प्ले स्टोर पर लिस्ट की गई हैं लेकिन इन सभी ऐप्स का काम ऐक जैसा है। इनमें से कुछ ऐप्स स्टेप काउंटर, इमेज एडिटर्स, वीडियो एडिटर्स और दूसरे जैसे वालपेपर, फ्लैश लाइट ऐप और मोबाइल गेम्स जैसी ऐप्स हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: July 14, 2020 11:28 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers