comscore Google ने हटाए करीब 4 लाख बैड कॉन्टेन्ट, यूजर्स से मिलीं हजारों शिकायतें
News

Google ने हटाए करीब 4 लाख बैड कॉन्टेन्ट, यूजर्स से मिलीं हजारों शिकायतें

गूगल को मई 2022 में यूजर्स की तरफ से कुल 25,694 शिकायतें मिलीं थीं। इनमें से 24,000 शिकायतें कॉपीराइट उल्लंघन की हैं।

Google

Image: Google


भारत के नए IT नियम के तहत Google India ने मई 2022 में प्लैटफॉर्म से करीब 4 लाख खराब सामग्री (bad content) को हटाया है। कंपनी ने बताया कि यह प्रक्रिया इसके ऑटोमेटेड डिटेक्शन प्रोसेस के जरिए पूरी की गई हैं। Also Read - Elon Musk को कोर्ट में मिली आंशिक जीत, Twitter शेयर करेगा खास इंसान की फाइल

इसके साथ ही गूगल को भारतीय यूजर्स की तरफ से कॉन्टेन्ट को लेकर 25,694 शिकायतें मिलीं थीं। कंपनी ने बताया, “ये शिकायतें थर्ड-पार्टी कॉन्टेंट से संबंधित थीं, जिनके बारे में माना जाता है कि यह गूगल प्लैटफॉर्म्स पर स्थानीय कानूनों या व्यक्तिगत अधिकारों का उल्लंघन करते हैं।” Also Read - Android 13: आपके स्मार्टफोन में कब आएगा नया एंड्रॉइड OS? यहां जानें डिटेल

Google ने हटाए 4 लाख के करीब बैड कॉन्टेन्ट

Google की मासिक रिपोर्ट भारत के IT Rules 2021 के अनुसार प्रकाशित की गई है। इन नियमों के तहत देश में 5 मिलियन से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स को हर महीने एक ट्रांसपैरेंसी रिपोर्ट जारी करनी होती है। Also Read - Elon Musk का पर्सनल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म होगा X.com? Twitter पर किया बड़ा इशारा

इस रिपोर्ट में प्लैटफॉर्म को हर महीने मिलने वाली शिकायतों और इनपर होने वाली कार्रवाई के बारे में जानकारी देनी होती है। इनमें ऑटोमेटेड डिटेक्शन द्वारा हटाए गए कॉन्टेंट की भी जानकारी भी शामिल होती है।

मई 2022 की रिपोर्ट में Google कहता है, “प्राप्त शिकायतों में विभिन्न श्रेणियां शामिल हैं। कुछ रिक्वेस्ट इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स के उल्लंघन का आरोप लगाते हैं, जबकि अन्य मानहानि जैसे आधार पर सामग्री के प्रकारों को प्रतिबंधित करने वाले स्थानीय कानूनों के उल्लंघन का दावा करते हैं।”

जैसा कि हमने पहले बताया, गूगल को मई 2022 में यूजर्स की तरफ से कुल 25,694 शिकायतें मिलीं थीं। इनमें से 24,000 शिकायतें कॉपीराइट उल्लंघन की हैं। कंपनी को ट्रेडमार्क से जुड़ी 433 शिकायतें और दूसरे लीगल मैटर से जुड़ी 257 शिकायतें मिलीं।

Google ने कहा कि मई 2022 में इसने बैड कॉन्टेन्ट के 62,673 ऐसे हिस्से हटाए हैं, जो कम्यूनिटी गाइडलाइन को तोड़ते हैं। कंपनी ने कहा कि जब इन्हें अपने प्लैटफॉर्म्स पर कॉन्टेन्ट को लेकर शिकायत मिलती है तो ये उसका आकलन बड़े ध्यान से करते हैं।

ट्विटर ने भी बैन किए अकाउंट्स

Twitter ने भी नए IT नियमों के तहत अपनी मासिक रिपोर्ट पब्लिश की है। इसने बताया कि 26 अप्रैल 2022 से 25 मई 2022 के बीच इसने 46,000 भारतीय अकाउंट्स को बैन किया है। कंपनी ने बताया प्लैटफॉर्म की गाइडलाइन्स भंग करने की वजह से इन अकाउंट्स के खिलाफ एक्शन लिया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर ने बाल यौन शोषण और गैर-सहमति से नग्नता जैसे कॉन्टेन्ट की वजह से 43,655 अकाउंट्स को बैन किया है। इसके साथ ही आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 2,870 अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 4, 2022 9:08 AM IST



new arrivals in india