comscore Google Search के लिए रोल आउट होगा नया अपडेट, नहीं दिखेंगे लो क्वालिटी कंटेंट
News

गूगल सर्च के लिए रोल आउट होगा नया अपडेट, नहीं दिखेंगे घटिया क्वालिटी के कंटेंट

Google Search रिजल्ट में अब घटिया क्वालिटी और कॉपी किए हुए कंटेंट नहीं दिखेंगे। इसके लिए गूगल ने नए अपडेट की घोषणा की है, जिसे अगले सप्ताह ग्लोबली रोल आउट किया जाएगा।

Google images search

Image: Pixabay



Google ने अपने प्लेटफॉर्म से लो-क्वालिटी और अनऑरिजीनल या कॉपी किए हुए कंटेंट को सर्च रिजल्ट से हटाने के लिए नया अपडेट रोल आउट होेगा। यह अपडेट 22 अगस्त को ग्लोबली हर यूजर को मिलने लगेगा। गूगल का यह कदम सर्च रिजल्ट को बेहतर बनाने के लिए उठाया गया है, ताकि जरूरी कंटेंट अपडेट की रैंकिंग ठीक हो सके। इस अपडेट के बाद गूगल सर्च से लो-क्वालिटी वाले या कॉपी किए गए कंटेंट रैंक नहीं करेंगे और यूजर्स को अच्छे और फिल्टर किए गए कंटेंट मिलेंगे। Also Read - Google Pixel Fold में मिलेगा Tensor G2 चिप और 12GB RAM! Geekbench पर हुआ लिस्ट

गूगल सर्च के अधिकारी डैनी सूलिवन ने बताया कि हमें पता है कि लोगों को वो कंटेंट मदद नहीं करते हैं, जिन्हें लोगों को आकर्षित करने के लिए बनाया गया है। लोगों के जरूरी के कंटेंट इस वजह से सर्च रिजल्ट में नहीं दिखते ैहं। हम अगले सप्ताह से इंग्लिश यूजर्स के लिए इसे ग्लोबली रोल आउट कर रहे हैं। इसके अलावा हम अपने सर्च टूल में कई और बदलाव कर रहे हैं, ताकि यूजर्स को जरूरी के कंटेंट खोजने में सहूलियत हो सके। Also Read - Best apps, games on Google Play 2022: गूगल ने इस साल के बेस्ट ऐप और गेम का किया ऐलान, देखें लिस्ट

घटिया क्वालिटी कंटेंट की गिरेगी रैंकिंग

Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि यह अपडेट यूजर्स के लिए अनऑरिजिनल यानी कॉपी किए गए कंटेंट, लो क्वालिटी कंटेंट की रैंकिंग गिरा देगा। खास तौर पर इस अपडेट को ऑनलाइन एजुकेशन मटीरियल, एंटरटेनमेंट, शॉपिंग और टेक रिलेटेड कंटेंट के लिए लाया गया है। गूगल सर्च का यह रैंकिंग अपडेट पिछले कई सालों से बेहतर क्वालिटी प्रोडक्ट रिव्यू करने के बाद लाया गया है। Also Read - iPhone यूजर्स के लिए आया काम का फीचर, Google Chrome में तेजी से ओपन कर सकेंगे एक्सटर्नल लिंक

गूगल ने ब्लॉग पोस्ट में यह भी कहा कि इस तरह के अपडेट बड़े लेवल पर लो क्वालिटी कंटेंट को प्लेटफॉर्म से कम करने के लिए लाया गया है। साथ ही, यूजर्स को अच्छी क्वालिटी के जेनूइन या ऑरिजिनल कंटेंट आसानी से सर्च में उपलब्ध हो सके।

उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी नई मूवी के बारे में सर्च करते हैं तो आपको नए अपडेट के बाद यूनिक, ऑथेंटिक जानकारी मिलेगी तो आप उसके बारे में और पढ़ना चाहेंगे। साथ ही, आप उन चीजों को पढ़ना पसंद करेंगे, जिन्हें पहले कभी पढ़ा गया हो।

पिछले साल भी गूगल ने कई अपडेट सर्च रिजल्ट के लिए रोल आउट किए थे, जिनमें सर्च रिजल्ट में इन-डेप्थ रिव्यू बेस्ड फर्स्ट हैंड एक्सपर्टीज शामिल थे। कंपनी ने यह भी कहा कि हम इस सिस्टम को आने वाले सप्ताह में रिफाइन करेंगे। यही नहीं, गूगल ने यह भी बताया कि हम और भी अपडेट्स आगे रोल आउट करेंगे ताकि हाई क्वालिटी और ऑरिजिनल रिव्यू सर्च करना यूजर्स के लिए आसान हो सके।

  • Published Date: August 19, 2022 12:35 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.