comscore
News

गूगल ने बंद किया मैसेंजिंग ऐप Allo, ऐसे डाउनलोड करें अपनी चैट, फोटो और वीडियो

Google ने Allo यूजर्स को सलाह दी है कि वे इस मैसेंजिंग ऐप से अपनी चैट और मीडिया फाइल्स डाउनलोड कर लें।

google-allo-messaging-app

आखिरकार Google ने अपनी मैसेंजिंग ऐप Allo बंद कर दी है। गूगल ने इसे ऐप को यूजर्स तक पहुंचाने के लिए काफी संघर्ष किया और पिछले साल दिसंबर में इस ऐप को बंद करने की घोषणा की थी। गूगल ने साल 2016 में मई महीने में Google Allo को एंड्रॉएड और आईओएस मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) के साथ-साथ गूगल क्रोम, मोजिला फायर फॉक्स और ओपेरा ब्राउसर के लिए लॉन्च किया था। गूगल ने एल्लो ऐप से साथ वीडियो कॉलिंग ऐप Google Duo भी लॉन्च की थी।

Allo मैसेंजिंग ऐप को 12 मार्च को शॉटडाउन करने के बाद गूगल अपने दूसरे प्रोडॉक्ट- Android Messages, Duo, Hangouts Chat and Meet पर फोकस करना चाह रहा है। कंपनी साफ किया कि अब उसका पूरा फोकस Android Messages और Duo के यूजर्स के लिए नए फीचर शुरू जोड़ेगा।

Google के Allo ऐप से सपोर्ट हटाने के बाद आप इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद अपने मैसेज का बैकअप ले सकते हैं। ऐसे में गूगल ने यूजर्स को सलाह दी है कि वे अपनी चैट डाउनलोड कर ले जिन्हें गूगल बंद करने जा रहा है। Google Allo पर आपनी चैट डाउनलोड करने केलिए आपको मैन्यू ऑप्शन पर क्लिक कर सैटिंग पर जाना होगा। यहां यूजर्स को चैट ऑप्शन में ‘Export Messages from Chats’ और ‘Export Stored Media From Chats’ दिखाई देंगे।

Google Allo के सपोर्ट पेज के मुताबिक Messages Export में सिर्फ टैक्सट मैसेज होंगे। इस बैकअप में फोटोज और वीडियो नहीं होंगे। फोटो और वीडियो जैसे फाइल के लिए आपको Export Stored Media का यूज करना होगा।

  • Published Date: March 13, 2019 3:17 PM IST