comscore
News

प्ले स्टोर से गूगल हटाएगी गलत तरीके से कॉल लॉग और SMS का एक्सेस मांगने वाली ऐप्स

गूगल ने एंड्रॉइड डेवलपर्स को 90 दिनों का समय दिया है, जिसमें डेवलपर्स को इस बात की जानकारी कंपनी को देनी होगी कि उनकी ऐप्स डाटा पर्मिशन क्यों मांग रही है।

google play store whats new

यूजर के डाटा सुरक्षित और पारदर्शी रखने के लिए गूगल ने घोषणा की है कि कंपनी गूगल प्ले स्टोर से उन ऐप्स को हटा रही है, जो यूजर्स कॉल लॉग और SMS का एक्सेस मांगती है। आसान तरीके से समझा जाए तो जो भी ऐप कॉल लॉग और SMS पर्मिशन के नियम से खिलवाड़ कर रही है, जिससे यूजर का डाटा लीक हो सकता है, उसको गूगल अपने प्ले स्टोर से हटा रही है।

कंपनी ने कहा “हमारी नई पॉलिसी इस बात को ध्यान में रख कर बनाई गई है कि यूजर्स को पता हो कि ऐप्स का उनके स्मार्टफोन में सेंसिटिव डाटा का फुल एक्सेस मांगने के पीछे का क्या कारण है।”

इसके अलावा गूगल ने एंड्रॉइड डेवलपर्स को 90 दिनों का समय दिया है, जिसमें डेवलपर्स को इस बात की जानकारी कंपनी को देनी होगी कि उनकी ऐप्स डाटा पर्मिशन क्यों मांग रही है। जो इस पर्मिशन डिक्लेरेशन को 90 दिनों में सबमिट नहीं कर पाएंगे उनकी ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा।

गूगल ने आगे कहा है कि हजारों डेवलपर्स नई पॉलिसी को सपोर्ट कर रहे हैं और कुछ ने कंपनी से एक्सटेंशन भी मांगा है। कंपनी ने यह भी कहा है कि ये पॉलिसी और नियम गूगल की खुद की डेवलप की गई ऐप्स पर भी लागू होते हैं। गूगल ने कहा है कि पूरे एंड्रॉइड ईकोसिस्टम को सेफ और सिक्योर रखना बेहद जरूरी है और डेवलपर्स का यह फर्ज है कि वें यूजर्स के डाटा को सेफ रखें।

  • Published Date: January 16, 2019 9:29 AM IST