comscore गूगल लाएगी 'पत्रकारिता एआई', न्यूजरूम में होगा एआई का प्रयोग | BGR India
News

गूगल लाएगी 'पत्रकारिता एआई', न्यूजरूम में होगा एआई का प्रयोग

यह टूल ग्राफिक विशेषज्ञों को स्टोरी बताने के लिए गूगल अर्थ इमेजरी का फायदा उठाने में नए तरीके से सक्षम बनाता है।

  • Published: December 9, 2018 12:47 PM IST
Google Logo

समाचार उद्योग को अधिक अभिनव तरीके से कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करने में मदद के लिए गूगल ने ‘पत्रकारिता एआई’ विकसित करने के लिए लंदन स्कूल ऑफ इकॉनमिक्स एंड पोलिटिकल साइंस की अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता थिंक-टैंक ‘पोलिस’ के साथ साझेदारी की है। ‘पत्रकारिता एआई’ परियोजना गूगल समाचार पहल (जीएनआई) का हिस्सा है, जिसका लक्ष्य एआई और पत्रकारिता के संयोजन से न्यूजरूम के लिए शोध और प्रशिक्षण मुहैया कराना है।

गूगल ने यहां जीएनआई इनोवेशन फोरम में शुक्रवार को एक बयान में कहा, “अगले साल ‘पत्रकारिता एआई’ के तहत हम एक वैश्विक सर्वेक्षण प्रकाशित करेंगे कि किस प्रकार से मीडिया फिलहाल इस तकनीक का प्रयोग कर रहा है और इस तकनीक से और क्या फायदा हो सकता है।”

गूगल न्यूज लैब के भागीदारी और प्रशिक्षण प्रमुख मैट कुक ने कहा, “हम न्यूजरूम और अकादमिक संस्थानों के साथ भागीदारी में बेस्ट प्रैक्टिस हैंडबुक तैयार करेंगे और मुफ्त ऑनलाइन प्रशिक्षण देंगे कि दुनिया भर के पत्रकार किस प्रकार से न्यूजरूम में एआई का उपयोग कर सकते हैं।”

पिछले दो सालों से भागीदारों के साथ परीक्षण के बाद गूगल ने नया टूल उतारा है, जिसे गूगल अर्थ स्टूडियो नाम दिया गया है, जोकि गूगल के सेटेलाइट और 3डी तस्वीरों का एक एनिमेशन टूल है।

यह टूल ग्राफिक विशेषज्ञों को स्टोरी बताने के लिए गूगल अर्थ इमेजरी का फायदा उठाने में नए तरीके से सक्षम बनाता है। गूगल ने कहा, “हम दुनिया भर के न्यूज रूम को इस उत्पाद का पहली बार प्रयोग करने के लिए आमंत्रित करते हैं।”

  • Published Date: December 9, 2018 12:47 PM IST