comscore
News

गूगल की यह कंपनी मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों को भगाएगी दूर

Alphabet Inc दुनियाभर में मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों को खत्म करने के लिए काम कर रही है।

mosquito-pixabay

Image Credit: Pixabay


गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet Inc दुनियाभर में मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों को खत्म करने के लिए काम कर रही है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार कैलिफोर्निया Fresno में इसको लेकर काम चल रहा है। इसके लिए Verily Life Sciences कई टेस्ट (परीक्षण) पर काम कर रही है, जो Alphabet Inc की सबसिडरी कंपनी है। अगर कंपनी के Fresno में टेस्ट सफल होते हैं तो वह इसके बाद इन टेस्टों को दुनिया के दूसरे देशों में भी करेगी।

दरअसल मच्छरों से डेंगू और दूसरी कई खतरनाक बीमारियां फैल रही है जिसके कारण कई लोगों की मौत हो जाती है। गूगल की सबसिडरी कंपनी मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों को दूर करना चाहती है।

Aedes aegpypti मच्छरों की ऐसी प्रजातियां जो काफी खतरनाक है। इन्हें yellow fever mosquito भी कहा जाता है। यह 2013 में Fresno वापस आ गई थी। शुरुआत में इन मच्छरों को दूर करने के प्रयास सफल नहीं हुए थे। इन मच्छरों को दुनिया में सबसे घातक माना जाता है जो डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां फैलाते हैं।

इस बीमारी से हर साल दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत हो जाती है। अगर कंपनी का यह परीक्षण सफल रहता है तो इससे काफी लोगों की जान बचाई जा सकेगी।

  • Published Date: November 29, 2018 5:37 PM IST