comscore
News

आधार कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर

सरकार एक नए प्रपोजल पर काम कर रही है जिसके तहत नागरिकों को बायोमेट्रिक्स और डाटा समेत अपना आधार नंबर वापस लेने का ऑप्शन दिया जाएगा।

aadhaar resized stock image

भारत सरकार एक नए प्रपोजल पर काम कर रही है। इस प्रपोजल के तहत नागरिकों को बायोमेट्रिक्स और डाटा समेत अपना आधार नंबर वापस लेने का ऑप्शन दिया जाएगा। इस प्रपोजल के मुताबिक अब जल्द ही नागरिक अपने आधार नंबर के डाटा को हटा सकते हैं।
यह डाटा सरकार ने आधार कार्ड बनवाते हुए हासिल किया था। आधार कार्ड बनवाते वक्त लोगों से बायोमेट्रिक्स समेत उनका डाटा लिया गया था।

यह खबर ऐसे समय पर सामने आई है जब सुप्रीम कोर्ट ने कई चीजों के लिए आधार को अवैध बता दिया है। हालांकि कुछ जगहों पर अभी भी आधार कार्ड जरूरी है। सुप्रीम कोर्ट ने आधार को लेकर कई नए नियम बनाए हैं। सुप्रीम कोर्ट के हाल के आदेश के बाद सेक्शन 57 के तहत अब प्राइवेट कंपनियों के पास यह अधिकार नहीं है कि वह वेरिफिकेशन के लिए आधार डाटा का इस्तेमाल करे।

The Hindu की रिपोर्ट से इस बारे में जानकारी मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार इस प्रपोजल को फाइनल करने के अंतिम चरण में है। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि बैंक अकाउंट और सिम कार्ड से आधार नंबर को जोड़ना असंवैधानिक है। एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने 12 मार्च 2018 तक 37.50 करोड़ पैन नंबर जारी किए थे।

  • Published Date: December 6, 2018 3:47 PM IST