comscore सभी बैंक 31 मार्च तक मोबाइल बैंकिंग सुविधा शुरू करें: सरकार | BGR India
News

सभी बैंक 31 मार्च तक मोबाइल बैंकिंग सुविधा शुरू करें: सरकार

सरकार ने सभी बैंकों से कहा है कि अपने सभी ग्राहकों को 31 मार्च तक मोबाइल बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराएं।

  • Updated: February 15, 2022 3:49 PM IST
mobile-banking-stock-image

सरकार ने सभी बैंकों से कहा है कि अपने सभी ग्राहकों को 31 मार्च तक मोबाइल बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराएं। इलेक्ट्रोनिक्स व आईटी सचिव अरूणा सुंदरराजन ने संवाददाताओं से कहा,‘ हमने बैंकों से कहा है कि जिन ग्राहकों के पास मोबाइल हैं उन्हें मोबाइल बैंकिंग में सक्षम बनाया जाए। हमने बैंकों से कहा है कि वे 31 मार्च तक देशव्यापी अभियान चलाएं ताकि मोबाइल फोन रखने वाले ग्राहक मोबाइल बैंकिंग में सक्षम हों।’ उन्होंने कहा कि सरकार ने देश में डिजिटल भुगतान प्रणाली को बढावा देने के लिए यह पहल की है। Also Read - बड़े साइबर अटैक की जद में भारतीय एजुकेशन सेक्टर, रिपोर्ट में खुलासा

Also Read - Budget 2022: राष्ट्रपति ने Digital India को सराहा, 5G को लेकर कही बड़ी बात

अरूणा ने कहा,‘ कारण यही है कि पहले मोबाइल बैंकिंग इस तरह की प्राथमिकता नहीं थी। इसलिए हो सकता है कि अनेक ग्राहकों ने कहा हो कि उन्हें मोबाइल बैंकिंग सेवा नहीं चाहिए। लेकिन आज वे इसे चाहते हैं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि जो ग्राहक मोबाइल बैंकिंग करना चाहता है वह 31 मार्च तक इसमें सक्षम हो।’ सुंदरराजन ने कहा कि यूपीआई या भीम एप का इस्तेमाल करने वाले स्वत: ही मोबाइल बैंकिंग में सक्षम हो जाने चाहिए। Also Read - भारत सरकार ने शुरू किया Digital Government Mission का काम, अब लोगों को आसानी से मिलेगा सभी सेवाओं का लाभ

इसे भी देखें: फेसबुक ने पेश किया नया Suicide Prevention टूल

कालेधन के प्रसार और भ्रष्टाचार से लड़ने में डिजिटल भुगतान को सहायक बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में कहा था कि हर नागरिक को चाहिए कि वह 125 लोगों को भीम डिजिटल भुगतान एप के इस्तेमाल के बारे में सिखाए। मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा, “बाबासाहेब अंबेडकर को याद करके आप करीब 125 लोगों को भीम एप डाउनलोड करना सिखाएं।”

नवंबर में नोटबंदी के बाद डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहन देते हुए सरकार ने हाल में भारत इंटरफेस फाहर मनी (भीम) मोबाइल एप की शुरुआत की है।सूचना और प्रसारण मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने इस महीने के शुरुआत में कहा कि भीम एप का पंजीकरण पहले ही 140 लाख से ज्यादा हो चुका है।

इसे भी देखें: महज़ Rs. 9,690 की शुरुआती कीमत में पैनासोनिक ने पेश किये दो नए 4G VoLTE सपोर्ट वाले स्मार्टफ़ोन

प्रधानमंत्री ने कहा, “लकी ग्राहक योजना के बाबा साहब अंबेडकर की जयंती 14 अप्रैल को 100 दिन पूरे हो जाएंगे।” सरकार ने 1000 और 500 रुपये के नोटों को अमान्य घोषित करने के बाद डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने व प्रोत्साहन के लिए लकी ग्राहक योजना (एलजीवाई) उपभोक्ताओं के लिए और डिजिधन व्यापार योजना (डीवीवाई) व्यापारियों के लिए शुरू की। यह योजना 14 अप्रैल तक जारी रहेगी।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: March 3, 2017 10:30 AM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:49 PM IST



new arrivals in india