comscore सरकार ने UPI लेनदेन पर कैशबैक इंसेंटिव को घटाकर 150 रुपए तक सीमित किया | BGR India
News

सरकार ने UPI लेनदेन पर कैशबैक इंसेंटिव को घटाकर 150 रुपए तक सीमित किया

सरकार अब एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) पर प्रति व्यक्ति सिर्फ 150 रुपए का प्रोत्साहन देगी।

bhim-app-launch-bgr-india

सरकार ने BHIM ऐप और कैशलैस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल कैशबैक स्कीम की घोषणा की थी। अब सरकार ने यूपीआई ट्रांजैक्शन पर कैशलैश इंसेंटिव को सीमित करने का फैसला लिया है। अभी तक सरकार कैशलैश को प्रोत्साहन देने के लिए महीने में 750 रुपए का इंसेेंटिव दे रही थी, लेकिन नए बदलाव में इसकी लिमिट तय कर दी गई है। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, अब पूरे सर्कल पर प्रति व्यक्ति को 150 रुपए का ही कैशलैश प्रोत्साहन मिलेगा। Also Read - How to link or remove bank account on WhatsApp Pay: व्हाट्सऐप में अपने बैंक अकाउंट को लिंक या रिमूव कैसे करें?

Also Read - RBI ने UPI यूजर्स को दी खुशखबरी, अब क्रेडिट कार्ड की मदद से भी होगा UPI पेमेंट

Also Read - UPI बाजार में जारी PhonePe, Google Pay का दबदबा, 30% मार्केट कैप नियम में हो सकती है देरी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार अब एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) पर प्रति व्यक्ति सिर्फ 150 रुपए का प्रोत्साहन देगी। सरकार ने  कैशबैक योजना के लाभ अन्य बैंकों के यूपीआई ऐप्स पर भी लेनदेन करने वाले लोगों तक बढ़ा दिए गए थे। रिपोर्ट के मुताबिक, इसे लेकर जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। बता दें कि लोग मल्टीपल  बैंकों के ऐप्स डाउनलोड करके कैशबैक स्कीम का फायदा उठा रहे थे। इसके अलावा व्हॉट्सएप ग्रुप बनाकर भी कैशबैक का लाभ उठाया जा रहा था। यूजर्स ये सब करके महीने में बिना लेन-देने के ही 750 रुपए का कैशबैक ले रहे थे। इसी को देखते हुए महीने में कैशलैश प्रोत्साहन को 150 रुपए सिमित कर दिया गया है। BHIM ऐप को 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया था।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 13, 2018 4:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 5:14 PM IST



new arrivals in india