comscore Harly Malware: यह 'गर्लफ्रेंड' आपको लगाएगी चूना, बैंक अकाउंट सेकेंड्स में हो जाएगा खाली - harly malware aka girlfriend virus will affect your bank account know how to save your device
News

Harly Malware: यह 'गर्लफ्रेंड' आपको लगाएगी चूना, बैंक अकाउंट सेकेंड्स में हो जाएगा खाली

Harly नाम का एक वायरस इन दिनों चर्चा में है। इसे गर्लफ्रेंड वायरस भी कहा जाता है। यह वायरस फोन में अटैक करके बैंकिंग डिटेल चोरी कर लेता है और सब्सक्रिप्शन के जरिए यूजर्स को चूना लगाता है।

harly-malware


Harly Malware जिसे ‘गर्लफ्रेंड’ वायरस भी कहा जाता है, इन दिनों यूजर्स के फोन से बैंकिंग डिटेल चुरा रहा है। MakeUseOf की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Google Play Store पर मौजूद इस मैलवेयर का नाम DC Comics Universe के जोकर की फिक्शनल गर्लफ्रेंड हार्ले क्विन (Harley Queen) के नाम पर रखा गया है। यही कारण है कि इसे ‘गर्लफ्रेंड’ वायरस भी कहा जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस मैलवेयर की वजह से लाखों लोगों के बैंक अकाउंट्स से पैसे निकल गए।

दरअसल, यह मैलवेयर किसी जेनुइन यानी वैध दिखने वाले ऐप्स के माध्यम से यूजर्स के Android स्मार्टफोन में पहुंच जाता है। इसके बाद यह हार्ले मैलवेयर यूजर के डिवाइस की जासूसी करके बैंकिंग डिटेल्स चोरी कर लेता है। इस मैलवेयर की हैकर्स ने इस तरह से कोडिंग की है कि इसे दूर से ही कमांड के जरिए ऑपरेट किया जा सकता है।

Harly Malware इस तरह करता है काम

यह मैलवेयर इसलिए खतरनाक है, क्योंकि यह यूजर्स की जानकारी के बिना किसी सर्विस के लिए साइन-अप करवाता है और बैंक से पैसे कट जाते हैं। इसे यूजर्स के फोन से किसी सर्विस या OTT प्लेटफॉर्म के सब्सक्रिप्शन के लिए डिजाइन किया गया है। ऐसा करने से यूजर्स के फोन के बिल में सर्विस का चार्ज जुड़ जाता है और चपत लग जाती है।

आमतौर पर किसी भी सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए यूजर्स को SMS के जरिए एक वेरिफिकेशन मैसेज मिलता है या फिर कॉल के जरिए उसे वेरिफाइ किया जाता है। यह मैलवेयर इसी चीज का फायदा उठाकर यूजर के फोन में आए SMS को इंटरसेप्ट कर लेता है और वेरिफाइ कर देता है। यही नहीं, रिपोर्ट के मुताबिक, यह मैलवेयर फोन कॉल के जरिए भी वेरिफाइ कर सकता है। हैकर्स इस मैलवेयर के जरिए यूजर्स के फोन पर आने वाले OTP को इंटरसेप्ट करके लाखों की चपत लगा सकते हैं।

सिक्योरिटी रिसर्च फर्म Kaspersky के मुताबिक, यह मैलवेयर Android फोन के 190 से ज्यादा ऐप्स में पाया गया है और इन ऐप्स को 4.8 मिलियन यानी 48 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह मैलवेयर फिलहाल थाई टेलीकॉम प्रोवाइडर्स के साथ काम करने के लिए तैयार किया गया है, लेकिन रिसर्चर्स का मानना है कि यह मैलवेयर हैकर्स अन्य चीजों के लिए भी यूज कर सकते हैं।

Harly Malware से कैसे बचें?

किसी भी मैलवेयर या वायरस को अपने फोन में पहुंचने से बचने के लिए SMS या ई-मेल के जरिए आने वाले किसी लिंक को ओपन न करें। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर पर किसी ऐप को डाउनलोड करने से पहले यह चेक कर लें कि ऐप Google Play Store द्वारा वेरिफाइड है या नहीं। इसके अलावा ऐप की रेटिंग्स और रिव्यू पर भी नजर डालें, ताकि ऐप को बारे में सही जानकारी मिल सके। इसके अलावा फोन की बिल के लिमिट को सेट कर लें, ताकि ज्यादा बिल आने पर आपको नोटिफिकेशन मिल सके।

  • Published Date: October 7, 2022 6:25 PM IST
  • Updated Date: October 7, 2022 6:31 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.