comscore
News

जियो, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया यूजर्स ऐसे चेक करें अपने अकाउंट का बैलेंस और वैलिडिटी

यूजर्स अपने-अपने नेटवर्क की ऐप डाउनलोड कर आसानी से अकाउंट की सभी जानकारियां देख सकते हैं।

jio-airtel-vodafone

भारत में टेलीकॉम ऑपरेटर्स की बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच यूजर्स इन दिनों एक से ज्यादा नेटवर्क का यूज करते हैं। ऐसे में यूजर्स के लिए उनके अलग-अलग अकाउंट में मौजूद बैलेंस, वैलिडिटी का पता करने में मुश्किल होती है। लॉन्ग टाइम वैलिडिटी वाले प्लान लॉन्च करने के बाद की कंपनियों ने लाइफ टाइम इनकमिंग कॉल वाले प्लान कैंसल कर दिए हैं। ऐसे में यूजर्स को अब हर महीने इनकमिंग कॉल के लिए रिचार्ज करवाना पड़ता है। आज हम बताएंगे की कैसे एयरटेल, जियो, वोडाफोन और आइडिया के यूजर्स अपने अकाउंट की वैलिडिटी, बैलेंस की जानकारी आसानी से अपने मोबाइल में देख सकते हैं।

एयरटेल यूजर्स
एयरटेल के यूजर्स अपने अकाउंट की वैलिडिटी और बैलेंस की जानकारी के लिए अपने स्मार्टफोन में माइ एयरटेल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में यूजर्स अपने अकाउंट की सारी डिटेल्स देख सकते हैं। इसके साथ जिन यूजर्स अपने स्मार्टफोन में माइ एयरटेल ऐप डाउनलोड नहीं की है वो एयरटेल के यूएसएसडी कोड डायल कर अपने अकाउंट की डिटेल्स पा सकते हैं। अपने अकाउंट की डिटेल्स के लिए एयरटेल यूजर्स को *123# डायल करना होगा। इसके बाद आपको आपके फोन में मौजूद बैलेंस और फोन की इनकमिंग और आउटगोइंग वैलिडिटी की जानकारी मिल जाएगी।

जियो यूजर्स
स्मार्टफोन में जियो सिम यूज करने वाले यूजर्स अपने अकाउंट का डाटा, वैलिडिटी और बैलेंस माई जियो ऐप से जान सकते हैं। इस ऐप के होम पेज पर यूजर्स को ये सारी जानकारियां दिख जाती हैं। जियो के वे यूजर्स जो जियो फोन इस्तेमाल करते हैं या फिर स्मार्टफोन में माई जियो ऐप यूज नहीं करते हैं. ऐसे यूजर्स 1299 पर कॉल करके भी प्लान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 1299 पर कॉल करने के बाद यूजर्स के फोन पर एक मैसेज आता है जिसमें उनके अकाउंट की सारी जानकारी जैसे – कौन का प्लान यूज कर रहे हैं. प्लान की वैलिडिटी और डेली डाटा बैलेंस जैसी सभी जानकारी यूजर्स को मिल जाती हैं।

वोडाफोन यूजर्स
स्मार्टफोन में वोडाफोन की सर्विस लेने वाले यूजर्स माई वोडाफोन ऐप से अपने अकाउंट की आउटगोइंग, इनकमिंग वैलिडिटी, डाटा बैलेंस, बैलेंस जैसी जानकारी देख सकते हैं। माई वोडाफोन ऐप की होम पर यूजर्स उसके अकाउंट की सारी जानकारी देखने को मिलती है। फीचर फोन में वोडाफोन नेटवर्क यूज करने वाले कंज्यूमर्स यूएसएसडी कोड के जरिए अपने अकाउंट में मौजूद बैलेंस, अकाउंट की आउटगोइंग वैलिडिटी और इनकमिंग वैलिडिटी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को बैलेंस और वैलिडिटी की जानकारी के लिए *111*2*1# डायल करना होता है।

आइडिया यूजर्स
स्मार्टफोन में आइडिया का नेटवर्क यूज करने वाले ग्राहक अपने फोन में माई आइडिया ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में आप अपने अकाउंट की सारी जानकारी आसानी से पा सकते हैं। आइडिया यूजर्स और फीचर फोन में आइडिया नेटवर्क यूज करने वाले कंज्यूमर्स यूएसएसडी कोड के जरिए अपने अकाउंट में मौजूद बैलेंस, आउटगोइंग वैलिडिटी और इनकमिंग वैलिडिटी की जानकारी *121# डायल करके प्राप्त कर सकते हैं।

अपने नेटवर्क की माई ऐप डाउनलोड करने वाले यूजर्स को ऐप से उनके नंबर में आने वाले स्पेशल ऑफर्स की जानकारी भी मिलती है। वे इस ऐप से अपना नंबर भी आसानी से रिचार्ज करवा सकते हैं।

  • Published Date: March 8, 2019 7:48 AM IST