comscore एयरटेल यूजर्स ऐसे चेक करें अपना बैलेंस, वैलिडिटी और डाटा | BGR India
News

एयरटेल यूजर्स ऐसे चेक करें अपना बैलेंस, वैलिडिटी और डाटा

एयरटेल यूजर्स बैलेंस और वैलिडिटी को फोन से *123# या *121# डायल करके या फिर माई एयरटेल ऐप से भी जाकर चेक कर सकते हैं।

airtel-stock-image-bgr-india-2

भारत में टेलीकॉम सेक्टर में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बाद एयरटेल समेत कई नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनियों ने लाइफ टाइम वैलिडिटी प्लान बंद कर दिए हैं। इसका मतलब है कि एयरटेल यूजर्स को मिलने वाली फ्री इनकमिंग सर्विस बंद हो गई है। अब यूजर्स को हर महीने इनकमिंग वैलिडिटी वाला रिचार्ज करवाना पड़ेगा। अगर आप एयरटेल के कस्टमर हैं तो हम आपको यहां एयरटेल में वैलिडिटी चैक करने के बारे में बता रहे हैं।

ऐसे चैक करें बैलेंस और वैलिडिटी

एयरटेल यूजर्स को बैलेंस और वैलिडिटी चैक करने के लिए अपने फोन से *123# डायल करना होगा। इसके बाद आपको आपके फोन में मौजूद बैलेंस और फोन की इनकमिंग और आउटगोइंग वैलिडिटी की जानकारी मिल जाएगी।

एयरटेल यूजर्स *121# डायल करके भी फोन में मौजूद बैलेंस की जानकारी प्राप्त सकते हैं। *121# डायल करने के बाद आपको एक मैसेज दिखाई देगा और ओके क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर मैन्यू लिस्ट आएगी। जिसमें आपको अपने अकाउंट की भाषा, वैलिडिटी, ऑफर जैसी जानकारी मिलेगी। जो भी जानकारी आपको चाहिए उसके आगे वाला नंबर आपको रिप्लाई करना होगा।
जैसे अगर आपको बैलेंस जानना है तो आप बैलेंस के सामने लिखे नंबर को रिप्लाई बॉक्स में लिखकर भेज दें। इसके बाद आपके स्क्रीन पर अकाउंट में मौजूद बैलेंस और वैलिडिटी स्क्रीन पर दिखाई देगी।

माई एयरटेल ऐप

अगर आप स्मार्टफोन यूज करते हैं तो आप माई एयरटेल ऐप फोन पर डाउनलोड करके भी अपने बैलेंस और वैलिडिटी चैक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में नेट ऑन करना होगा। अगर आपका डेली इंटरनेट डाटा खत्म भी हो गया है तो ये ऐप आपको बैलेंस और डाटा बताती है।

इसके लिए आपको  मैन्यू पर क्लिक करना होगा। यहां आपको बैलेंस चैक वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको बैलेंस, डाटा बैलेंस और वैलिडिटी की जानकारी मिलेगी। इस ऐप के होम पेज पर भी ये जानकारी आपको दिखाई देती है।

  • Published Date: February 27, 2019 4:04 PM IST